INDvsNZ : T20 इतिहास में पहली बार, लगातार दो मैच सुपर ओवर में गए

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 05:03:38 PM
INDvsNZ : T20 इतिहास में पहली बार, लगातार दो मैच सुपर ओवर में गए

INDvsNZ (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

INDvsNZ: T20 इतिहास में पहली बार दो मैचों का सुपर ओवर में हुआ. दोनों ही मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुआ, जिसमें इंडिया टीम को जीत हासिल हुई. बता दें कि कप्तान केन विलियम्सन (95) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के बावजूद न्यूजीलैंड और भारत (India New Zealand) के बीच खेला गया तीसरा T20 मैच टाई हो गया और सुपर ओवर (Super Over Match) में चला गया, जहां भारत ने रोमांचक जीत दर्ज की. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया चौथा मैच एक बार फिर टाई हो गया और मैच अब सुपर ओवर में चला गया. सुपर ओवर में एक-एक ओवर का मैच खेला गया, जिसमें एक बार भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया. 

यह भी पढ़ेंःINDvsNZ Super Over Final Report : सुपर ओवर में भारत ने न्‍यूजीलैंड को दी मात, सीरीज में 4-0 से आगे

चौथा टी20 मैच के सुपर ओवर में न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन मुनरो और टिम सेफट बल्लेबाजी के लिए उतरे. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सुपर ओवर किया. सुपरओवर में न्यूजीलैंड ने 13 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 14 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में विराट कोहली और केएल राहुल सुपरओवर खेलने के लिए उतरे. न्यूजीलैंड की ओर से टिम सउदी ने सुपर ओवर डाला. आखिरी गेंद पर चौका लगाकर विराट कोहली ने भारत को जीत दिला दी.

यह भी पढ़ेंःनिर्भया केसः दोषी पवन को सुप्रीम कोर्ट से झटका, खारिज हुई रिव्यू पिटीशन

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन बनाए. मैच टाई हो गया और फिर इसका सुपर ओवर में फैसला हुआ. टी-20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला रविवार 2 फरवरी को माउंट माउंगानुई में खेला जाएगा. तीसरा T20 मैच के सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 18 रनों का लक्ष्य दिया. भारत ने आखिरी दो गेंद पर रोहित शर्मा के दो छक्के की बदौलत जीत दर्ज की. भारत ने पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज जीती है. 

  1. न्‍यूजीलैंड ने अपना पहला T20 मैच जो टाई खेला और सुपर ओवर तक गया, वह साल 2006 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेला था. यह T20 क्रिकेट इतिहास का भी पहला सुपर ओवर मैच था. इस मैच में वेस्‍टइंडीज और न्‍यूजीलैंड दोनों ही टीमों ने 126 रन बनाए थे और मैच टाई हो गया था. इसके बाद बॉल आउट में न्‍यूजीलैंड यह मैच 3-0 से हार गया था.
  2. जुलाई 2019 का वह मैच तो आप सभी को याद ही होगा, जब विश्‍व कप फाइनल में न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड का मैच टाई हो गया था. इस मैच में न्‍यूजीलैंड ने 50 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे और उसके बाद इंग्‍लैंड ने भी इतने ही रन बना लिए थे. इसके बाद सुपर ओवर खेला गया. उसमें न्‍यूजीलैंड ने 15 रन बनाए और इंग्‍लैंड ने भी इतने ही रन बना लिए. इसके बाद बाउंड्री के आधार पर विश्‍व विजेता तय किया गया.
  3. दिसंबर 2008 में न्‍यूजीलैंड और वेस्‍टइंडीज के बीच भी ऐसा ही हुआ था. उस मैच में न्‍यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 155 रन बनाए थे, वहीं वेस्‍टइंडीज ने भी 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए थे. इसके बाद मैच सुपर ओवर तक गया और वेस्‍टइंडीज ने एक विकेट पर 25 रन बनाए और न्‍यूजीलैंड दो विकेट के नुकसान पर 15 रन ही बना सकी.
  4. फरवरी 2008 में क्राइस्‍टचर्च में आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच सुपर ओवर मैच हुआ. इस मैच में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 214 रन बना लिए थे. उसके बाद आस्‍ट्रेलिया ने भी चार विकेट खोकर इतने ही रन बना लिए. इसके बाद सुपर ओवर में मैच गया और न्‍यूजीलैंड ने नौ रन बनाए. हालांकि आस्‍ट्रेलिया एक विकेट खोकर छह रन ही बना सका और यह एक मात्र ऐसा मैच है, जो सुपर ओवर में गया और न्‍यूजीलैंड ने इसमें जीत हासिल की.
  5. सितंबर 2012 में एक बार फिर वही मौका आया, जो न्‍यूजीलैंड नहीं चाहता है. यह मैच T20 विश्‍व कप में हुआ और सामने थी श्रीलंका की टीम. न्‍यूजीलैंड ने 174 रन सात विकेट के नुकसान पर बनाए और श्रीलंका ने छह विकेट खोकर इतने ही रन बना लिए. इसके बाद सुपर ओवर. इसमें श्रीलंका ने एक विकेट खोकर 13 रन बनाए और न्‍यूजीलैंड की टीम सात रन एक विकेट खोकर बनाए. इस तरह से यह मैच भी न्‍यूजीलैंड हार गया.
  6. अक्‍टूबर 2012 में न्‍यूजीलैंड वेस्‍टइंडीज के बीच सुपर ओवर तक मैच हुआ. इसमें वेस्‍टइंडीज ने पहले खेलते हुए 139 रन बनाए. वहीं दूसरी पारी में बल्‍लेबाजी करने उतरी न्‍यूजीलैंड की टीम सात विकेट खोकर 139 रन बना सके. वेस्‍टइंडीज ने सुपर ओवर में 19 रन बनाए और न्‍यूजीलैंड ने कुल 17 रन बनाए और मैच न्‍यूजीलैंड हार गया.
  7. नवंबर 2019 में न्‍यूजीलैंड इंग्‍लैंड के बीच ऑकलैंड में मैच हुआ. न्‍यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 146 रन बनाए और इंग्‍लैंड भी ठीक इसी स्‍कोर पर आकर रुक गया. इसके बाद सुपर ओवर हुआ. इंग्‍लैंड ने बिना किसी विकेट को खोए हुए 17 रन बनाए. जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम आठ रन बनाए और एक विकेट के नुकसान पर.
  8. अब उस मैच की बात, जो भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार को खेला गया था. भारत ने पहले खेलते हुए 179 रन बनाए और न्‍यूजीलैंड की टीम भी ठीक इसी स्‍कोर यानी 179 रन पर आकर रुक गई. मैच सुपर ओवर में गया. न्‍यूजीलैंड ने इस मैच में 17 रन बनाए और भारत ने 20 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया.
First Published: Jan 31, 2020 04:34:22 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो