logo-image

Asia Cup 2023: इन 4 बड़े रिकॉर्ड्स पर होगी रोहित शर्मा की नजर, बन सकते हैं दुनिया के पहले खिलाड़ी

Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप 2023 में 4 बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर सकते हैं. इस लिस्ट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी शामिल है.

Updated on: 07 Aug 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

Records Rohit Sharma Records In Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 का 30 अगस्त से आगाज होने जा रहा है. इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथ में होगी. भारत में होने वाले वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से टीम इंडिया के लिए अह टूर्नामेंट काफी अहम होगा. वहीं एशिया कप में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा चार बड़े रिकॉर्ड्स को अपने नाम कर सकते हैं. 

वनडे में पूरे कर सकते हैं 10 हजार रन 

रोहित शर्मा ने अब तक 244 वनडे मैचों में 9837 रन बनाए हैं. उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे करने के लिए महज 173 रनों की दरकार है. वह यह रन एशिया कप में बना सकते हैं. रोहित ऐसा करते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के 15वें क्रिकेटर बन सकते हैं. जबकि भारत के 6वें खिलाड़ी बनेंगे. इसके अलावा वह एशिया कप में वनडे में विराट कोहली (213 मैच) के बाद सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2023 में विराट कोहली इन बड़े रिकॉर्ड्स को कर सकते हैं अपने नाम, एमएस धोनी को छोड़ देंगे पीछे

एशिया कप में 1000 रन बनाने वाले पहले भारतीय

इस बार एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा 1000 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं. उन्हें इस आंकड़ा को छूने के लिए 255 रनों की दरकार है. वहीं एशिया कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन (971) सचिन ने बनाए हैं. जबकि रोहित शर्मा के नाम के 745 रन है.

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय 

एशिया कप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर है. उन्होंने 23 मैच खेले हैं. जबकि रोहित शर्मा अब तक 22 मैच खेल चुके हैं. ऐसे में एशिया कप में दो मैच खेलते ही रोहित शर्मा सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज से लगातार दो टी20 मैच हारा भारत, दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, हार्दिक बने पहले कप्तान

इंटरनेशनल छक्के क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

रोहित की इंटरनेशनल करियर में छक्कों की बात करें तो वह तीनों फॉर्मेट में अब तक 534 छक्के जड़ चुके हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं. इस मामले में 553 छक्कों के साथ क्रिस गेल टॉप पर मौजूद हैं. रोहित को वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ने के लिए सिर्फ 20 छक्कों की दरकार है. ऐसे में एशिया कप में हिटमैन अपने अंदाज में खेलते रहे तो क्रिस गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.