logo-image

INDvsWI: कोहली-रहाणे के अर्धशतक से भारत मजबूत, जानें कैसा रहा तीसरा दिन

वेस्टइंडीज (West indies) के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज (West indies) को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा.

Updated on: 25 Aug 2019, 02:43 AM

नई दिल्ली:

भारत ने वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवा दिये लेकिन फिर भी उसका पलड़ा भारी है. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम का स्कोर 72 ओवर में तीन विकेट पर 185 रन था. भारत की कुल बढ़त 260 रन की हो गयी है और उसके सात विकेट बाकी हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) (नाबाद 51) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) (नाबाद 53) क्रीज पर मौजूद थे. वेस्टइंडीज (West indies) के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज (West indies) को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा.

पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर LBW आउट हुए. इस समय टीम का स्कोर 30 रन था. हालांकि मयंक अग्रवाल ने अगर रिव्यू का सहारा लिया होता तो आउट होने से बच सकते थे. टीवी रिप्ले में दिखा गया कि गेंद ने ऑफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े लोकेश राहुल (KL Rahul) से सलाह करने के बाद उन्होंने पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा.

और पढ़ें: Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया की जीत की राह में रोड़ा बनें जो रूट, इंग्लैंड को 203 रनों की दरकार

मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (KL Rahul) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गये. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की.

लोकेश राहुल (KL Rahul) गलत शॉट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने. वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गये. उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाये. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गये. उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाये. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए अब तक 104 रनों की साझेदारी पूरी हो चुकी है.

और पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज के मिग्यूएल कमिंस ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, इस लिस्ट में किया टॉप

भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज (West indies) की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया. भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाये थे जिससे पहली पारी के आधार पर टीम को 75 रन की बढ़त मिली.

इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रविन्द्र जड़ेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाये. जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली.

वेस्टइंडीज (West indies) के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शाई होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके. वेस्टइंडीज (West indies) ने दिन की शुरूआत आठ विकेट पर 189 रन से की. कल के नाबाद बल्लेबाज होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका.

और पढ़ें: न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रीलंका ने घोषित की टी20 टीम, इस दिग्गज को मिली कप्तानी

होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे. होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाये. कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया.

इस साझेदारी को शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा. इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज (West indies) की पारी का अंत किया.