BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने स्वीकृति दी थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • 'कहीं बुरे तो कहीं अच्छे' काम के लिए पिटे पुलिसवाले, पढ़िए पूरी खबर- Read More »
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका : जीत की हैट्रिक की ओर टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका हार की कगार पर

News State Bureau  |   Updated On : October 21, 2019 03:19:38 PM
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच में भारतीय टीम

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच में भारतीय टीम (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1186208246538764289 )

New Delhi:  

Ind vs sa : भारत और दक्षिण अफ्रीका (india vs south africa) के बीच खेले जा रहे तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में भी भारत जीत की ओर बढ़ रहा है. फालोआन के बाद भी दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज दूसरी पारी में कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं और पारी की हार का खतरा दक्षिण अफ्रीका पर मंडराता हुआ दिख रहा है. भारतीय टीम अगर यह मैच जीत जाती है तेा सीरीज पर उसका 3-0 से कब्‍जा हो जाएगा. तीन मैचों की सीरीज में भारत की 3-0 से ये अब तक पांचवी जीत होगी. 

यह भी पढ़ें ः उमेश यादव ने किया ऐसा कारनामा जो दुनिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका, देखें दे दनादन पांच छक्‍के

रांची के झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 162 रनों पर ढेर कर फालोआन के लिए आमंत्रित किया और दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में उसके चार विकेट महज 26 रनों पर ही चटका दिए. इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीकी टीम अभी भी भारत से करीब 300 रन पीछे है. चायकाल तक दक्षिण अफ्रीका की ओर से सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. उनके साथ हेनरिक क्लासेन हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : जो आज तक नहीं देखा वो अब देखिए, उमेश यादव ने जड़े पांच छक्‍के, विराट ने लिए मजे

भारत ने दिन के दूसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी समेट उसे फालोआन के लिए मजबूर कर दिया. दूसरी पारी में भी पहली पारी जैसा ही घटनाक्रम चलता रहा और तू चल मैं आया की कहावत चरितार्थ करते हुए एक एक कर टीम के चार बल्‍लेबाज पवेलियन लौट गए. पहले क्विंटन डी कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया. इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबेर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया. कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी मोहम्‍म्‍द शमी का शिकार बने. मोहम्‍मद शमी ने टेम्बा बावुमा को भी खाता नहीं खोलने दिया. रिद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावुमा का कैच पकड़ा.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Viru : दुनिया का अब तक का सबसे विध्वंसकारी बल्लेबाज, विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत अपने पहली पारी के स्कोर दो विकेट के नुकसान पर नौ रनों के साथ की थी. पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़े को छू सके थे. हमजा ने उनमें सबसे ज्यादा 62 रन बनाए थे. बावुमा ने 32 और जॉर्ज लिंडा ने 37 रनों का योगदान दिया है. हमाजा ने बावुमा के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की थी. वहीं लिंडा ने एनरिक नॉर्टजे (4) के साथ आठवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े थे जो पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही थी.

First Published: Oct 21, 2019 03:19:38 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो