logo-image

IND vs AUS, Boxing Day Test: मेलबर्न में तीसरे दिन लगा विकेटों का पतझड़, आखिरी सत्र में गिरे 8

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन की शुरुआत बिना किसी विकेट के नुकसान के आठ रनों के साथ की थी. इसके बाद बुमराह ने तीनों सत्रों में विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया.

Updated on: 29 Dec 2018, 07:54 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को गेंदबाजों के नाम रहा. तीसरे दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 15 विकेट गिरे. इन 15 विकेटों में 10 विकेट मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) के थे तो वहीं पांच विकेट भारत के. विशेष बात यह रही की इन 15 विकेटों में से सिर्फ दो गेंदबाजों ने 10 विकेट आपस में बांटे. भारत के जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) छह बल्लेबाजों को आउट किया तो वहीं भारत के चार बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पैट कमिंस का शिकार बने.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन की शुरुआत बिना किसी विकेट के नुकसान के आठ रनों के साथ की थी. इसके बाद बुमराह ने तीनों सत्रों में विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया.

बुमराह ने पहले सत्र में मार्क हैरिस (22) और शॉन मार्श (19) के विकेट लिए. दूसरे सत्र में उन्होंने ट्रेविस हेड (20) को आउट किया. दिन के आखिरी सत्र में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बाकी बचे तीन विकेट लेकर उसकी पहली पारी 151 रनों पर समेट दी.

और पढ़ें: IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बनें 

इस सत्र में बुमराह ने टिम पेन (22), नाथन लॉयन (0) और जोश हेजलवुड (0) के विकेट लिए.

दिन के आखिरी सत्र में अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारत को कमिंस ने झटके पर झटके दिए. उन्होंने पहली पारी के शतकवीर चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली को खाता भी नहीं खोलने दिया. इन दोनों के अलावा कमिंस ने सलामी बल्लेबाज हनुमा विहारी (13) और अजिंक्य रहाणे (1) के विकेट लिए.

दिन के आखिरी सत्र में कुल आठ विकेट गिरे. ऐसा बेहद कम देखने को मिलता है कि एक दिन में इतने विकेट गिरे.

और पढ़ें: IND vs AUS: चेतेश्वर पुजारा के शतक पर रिकी पोंटिंग का सवाल, मिला यह जवाब 

टेस्ट क्रिकेट मे एक दिन में सबसे ज्यादा विकेट 16 जुलाई 1888 को लॉडर्स में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में गिरे थे. इस मैच के दूसरे दिन कुल 27 विकेट गिरे थे. भारत की बात की जाए तो इसी साल 14 जून को बेंगलुरू में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे थे.