logo-image

IND vs AUS: आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में ऐसे हारा ऑस्ट्रेलिया, पढ़ें भारत की जीत के सबसे बड़े कारण

चाइनामैन के नाम से दुनियाभर में मशहूर कुलदीप यादव ने आज ऑस्ट्रेलिया की नाम में दम कर दिया. बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप ने नागपुर वनडे में सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

Updated on: 05 Mar 2019, 10:19 PM

नई दिल्ली:

नागपुर के VCA स्टेडियम में खेले गए 5 मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत सीरीज में 2-0 से आगे हो गया है. आखिरी ओवर तक चले इस बेहद ही रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया के ऑलराउंडर ने पूरा मैच पलट दिया और ऑस्ट्रेलिया के सपनों पर पानी फेर दिया. 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 11 रनों की जरूरत थी. कप्तान विराट कोहली ने विजय शंकर के हाथ में आखिरी ओवर की जिम्मेदारी सौंपी. 50वें ओवर की पहली ही गेंद पर विजय ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मार्कस स्टोइनिस को LBW आउट कर दिया. स्टोइनिस ने 52 रनों की शानदार पारी खेली. ओवर की अगली गेंद पर एडम जैम्पा ने दो रन लिए, लेकिन आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर विजय शंकर ने जैम्पा के डंडे उखाड़ दिए. विराट कोहली को उनके शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

आइए जानते हैं नागपुर वनडे में मिली जीत के सबसे बड़े कारण-

1. विराट कोहली
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत काफी खराब रही. रोहित शर्मा पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गए. पहले विकेट के बाद बल्लेबाजी करने आए विराट कोहली ने पूरी टीम की जिम्मेदारी संभाली. विराट कोहली एक छोर पर खड़े रहकर रन बनाते रहे, जबकि दूसरे छोर पर उन्हें किसी का साथ नहीं मिला. कोहली ने अपने दम पर टीम इंडिया के स्कोर को 250 रन तक पहुंचाने में काफी मदद की. कोहली ने 116 रनों की शानदार और जिम्मेदार पारी खेली. जिसकी वजह से टीम ने 250 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. यदि आज कोहली जल्दी आउट हो जाते तो पूरी टीम 200 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाती.

2. कुलदीप यादव
चाइनामैन के नाम से दुनियाभर में मशहूर कुलदीप यादव ने आज ऑस्ट्रेलिया की नाम में दम कर दिया. बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज कुलदीप ने नागपुर वनडे में सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. खास बात ये है कि उनके कुल 3 विकेट में से 2 तो क्लीन बोल्ड हुए, जबकि एक खिलाड़ी को उन्होंने LBW आउट किया.

3. जसप्रीत बुमराह
अपनी घातक गेंदबाजी के लिए पूरी दुनिया में पहचान बना चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नागपुर वनडे में सबसे कसी हुई गेंदबाजी की. उन्होंने अपने 10 ओवर में महज 29 रन दिए और दो विकेट भी चटकाए. बुमराह ने आखिर के ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के हाथ बांध दिए और जब उन्हें रनों की सख्त जरूरत थी, ऐसी स्थिती में भी उन्हें ज्यादा रन नहीं दिए.

4. विजय शंकर
कुल मिला-जुलाकर ये कहा जा सकता है कि नागपुर में मिली जीत के असली हीरो ऑल राउंडर विजय शंकर ही हैं. विजय ने आज अपना जबरदस्त ऑल राउंड खेल दिखाया. बल्लेबाजी करने आए विजय शंकर ने 41 गेंदों में ताबड़तोड़ 46 रन बनाए. बल्लेबाजी के समय किस्मत ने विजय शंकर का पूरा साथ नहीं दिया, वे बेहद ही दुर्भाग्यशाली तरीके से रन आउट हो गए. लेकिन गेंदबाजी करते वक्त उन्होंने अपना असली खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के सपनों पर पानी फेर दिया. आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 11 रन चाहिए थे, लेकिन विजय ने शुरू की 3 गेंदों पर ही मैच खत्म कर दिया. पहली गेंद पर स्टोइनिस का विकेट और तीसरी गेंद पर एडम जैम्पा को आउट कर उन्होंने मैच पर भारत की जीत की मुहर लगा दी.