BREAKING NEWS
  • महाराष्ट्र: बैठक के बाद बोले पृथ्वीराज चव्हाण- तीनों दलों के बीच कल भी जारी रहेगी बातचीत- Read More »

IND vs WI: एक मैच और 10 कीर्तिमान, जानें कौन कौन से रिकार्ड हुए ध्‍वस्‍त

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 12, 2019 07:53:21 AM
शतक लगाने के बाद कप्‍तान विराट कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर हैंडल

शतक लगाने के बाद कप्‍तान विराट कोहली, फोटो बीसीसीआई ट्वीटर हैंडल (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच रविवार को दूसरा एक दिवसीय मैच खेला गया, इसमें भारत ने वेस्‍टइंडीज को 59 रन से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्‍टइंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन वेस्‍टइंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला. विंडीज 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई. इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान और वेस्‍टइंडीज के धाकड़ सलामी बल्‍लेबाज क्रिस गेल ने कई रिकार्ड अपने नाम किए. रोचक तथ्‍य यह है कि इस मैच में 10 नए कीर्तिमान बने. आइए जानते हैं वे कौन कौन से रिकार्ड हैं.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: भारत ने वेस्‍टइंडीज को 59 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

रिकार्ड नंबर 1 : अपनी आखिरी वनडे सीरीज खेल रहे क्रिस गेल ने रविवार को मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया. क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए 300 एकदिवसीय मैच खेलने वाले पहले और दुनिया के 21वें क्रिकेटर बन गए. इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच खेलने का रिकॉर्ड पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ब्रायन लारा के नाम था, जिन्होंने 299 एकदिवसीय मैच खेले थे. वहीं शिव नारायण चंद्रपॉल इस लिस्ट में 268 मैचों के साथ तीसरे नंबर काबिज हैं. 

रिकार्ड नंबर 2 : क्रिस गेल अब अपने देश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. क्रिस गेल ने भारत के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में खलील अहमद की ओर से फेंके जा रहे आठवें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर ब्रायन लारा को पीछे दिया. हालांकि, अगले ही ओवर में क्रिस गेल भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू होकर पवेलियन लौट लिए. क्रिस गेल ने ब्रायन लारा को पीछे छोड़ा, जिनके नाम वेस्टइंडीज के लिए 10,348 रन दर्ज हैं. इस मैच में क्रिस गेल ने 11 रनों की पारी खेली 10,353 रन के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं.

रिकार्ड नंबर 3 : अपने तूफानी अंदाज के चलते क्रिस गेल को उनके फैन्स बहुत प्यार करते हैं, वेस्टइंडीज के लिए वनडे मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की बात की जाए तो क्रिस गेल 325 छक्कों के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं, जबकि ब्रायन लारा 133 छक्कों के साथ दूसरे नंबर हैं. इस लिस्ट में क्रिस गेल के आस-पास भी कोई खिलाड़ी नजर नहीं आ रहा है. वहीं वेस्टइंडीज के महानतम खिलाड़ी सर विवियन रिचर्डस इस लिस्ट में 126 छक्कों के साथ तीसरे नंबर हैं.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज के लिए वनडे के महानतम खिलाड़ी है क्रिस गेल, हम नहीं आंकड़े बोलते हैं, देखें रिकॉर्ड

रिकार्ड नंबर 4 : क्रिस गेल ने सिर्फ बल्ले से ही नहीं बल्कि अपने सुरक्षित हाथों से भी टीम की जीत में अहम योगदान निभाया है. क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड इस बात की पुष्टि करता है. क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए 297 मैचों में 123 कैच पकड़े हैं जो किसी भी कैरिबियाई खिलाड़ी की ओर से पकड़े गए सबसे ज्यादा कैच हैं. वहीं कार्ल हूपर इस लिस्ट में 227 मैच में 120 कैचों के साथ दूसरे नंबर पर काबिज हैं. ब्रायन लारा ने 295 मैचों में 117 कैच पकड़ने का कारनामा किया था. जबकि विवियन रिचर्डस 187 मैचों में 100 कैचों के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं.

रिकार्ड नंबर 5 : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने एक दिवसीय क्रिकेट की अपनी 229वीं पारी में 42वां शतक लगाया, जबकि महान सचिन तेंदुलकर ने ये कमाल अपने एक दिवसीय करियर की 406वीं पारी में किया था. विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को सबसे तेज 42वां शतक लगाने के मामले में भी पीछे छोड़ दिया है.

रिकार्ड नंबर 6 : अपनी पारी के दौरान विराट कोहली ने वनडे करियर का 55वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा चौके लगाने के रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी का चौथा चौका लगाते ही 200 चौके पूरे कर लिए और ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

रिकार्ड नंबर 7 : इस मैच में 78 रन बनाते ही कप्‍तान विराट कोहली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया. विराट अब एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सौरभ गांगुली से आगे निकल गए हैं. गांगुली ने 300 पारियों में जहां 11,363 रन बनाए थे. वहीं विराट ने अपनी 229वीं पारी में ही 11,406 रन बना लिए. सचिन तेंदुलकर अभी भी विराट कोहली से आगे हैं.

रिकार्ड नंबर 8 : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने अपनी ही कप्तानी में एक दिवसीय क्रिकेट में 20वां शतक जड़ा. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उन्होंने एक दिवसीय मैचों में कुल 19 शतक लगाए थे. वहीं वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में विराट कोहली ने दो और गौतम गंभीर की कप्तानी में उन्होंने एक शतक लगाया है.

रिकार्ड नंबर 9 : विराट कोहली दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट में 2000 रन पूरे किए. ऐसा करने वाले दुनिया के वे एकलौते खिलाड़ी बन गए हैं. विराट ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 34 पारियों में ही यह कारनामा कर दिखाया. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की तरफ से 37 पारियों में 2000 रन पूरे किए थे.

रिकार्ड नंबर 10 : कप्तान के तौर पर एक टीम के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा. इससे पहले आस्‍ट्रलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग ने कप्तान के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच शतक लगाए थे. अब विराट उनसे आगे निकल गए हैं.

First Published: Aug 12, 2019 07:51:24 AM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो