logo-image

IND VS WI : शतक से चूकने के बाद भी सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ की बराबरी पर पहुंचे विराट कोहली

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे में कप्‍तान विराट कोहली भले शतक पूरा न कर पाए हों, लेकिन 76 रन की पारी में सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी कर ली.

Updated on: 01 Sep 2019, 12:47 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे और सीरीज के आखिरी टेस्‍ट मैच में कप्‍तान विराट कोहली भले शतक पूरा न कर पाए हों, लेकिन इसके बाद भी अपनी 76 रन की पारी में उन्‍होंने महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की बराबरी कर ली. अब वे उस क्‍लब में शामिल हो गए हैं, जिसमें सचिन के अलावा दीवार के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ भी हैं. 

यह भी पढ़ें ः अच्‍छा तो इसलिए रविचंद्रन अश्‍विन की जगह रविंद्र जडेजा को मिली टीम में जगह, रवि शास्‍त्री ने किया खुलासा

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. एक वक्‍त ऐसा था कि सचिन के नाम क्रिकेट के इतने कीर्तिमान थे कि उन्‍हें तोड़ने या बराबरी करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. हालांकि पिछले कुछ समय से विराट कोहली न सिर्फ सचिन के रिकार्ड की बराबरी करने में लगे हैं, बल्‍कि कई रिकार्ड तो उन्‍होंने ध्‍वस्‍त भी कर दिए हैं. अब विराट ने सचिन तेंदुलकर के एक और रिकार्ड की बराबरी कर ली है. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में विराट ने 163 गेंदों का सामना किया और 76 रन की पारी खेली. इसके साथ ही विराट एशिया के बाहर नौ हजार अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः INS VS WI : उफ ! जसप्रीत बुमराह और मो. शमी ने किया शर्मनाक प्रदर्शन

इससे पहले भारत की ओर से इस सूची में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ अपनी जगह बना चुके हैं. विराट अभी तक एशिया के बाहर 9056 रन बना चुके हैं. सचिन तेंदुलकर अभी भी पहले नंबर पर हैं, उन्‍होंने एशिया के बाहर सबसे ज्‍यादा 12,616 रन बनाए हैं. राहुल द्रविड़ ने एशिया के बाहर बल्‍लेबाजी करते हुए 10,711 रन बनाए हैं. विराट को मिलाकर भारत के तीन बल्‍लेबाजों के अलावा श्रीलंका के कुमार संगकारा 9,593 रन बना चुके हैं. विराट अब संगकारा के रिकार्ड से भी ज्‍यादा दूर नहीं हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत को मौका देने को लेकर बंटी राय, जानें 12 हजार लोगों ने क्‍या कहा

इसके अलावा विराट कोहली एक और रिकार्ड के काफी नजदीक हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चल रहे मैच को अगर भारत जीत लेता है तो विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्‍तान बन जाएंगे. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (27 टेस्ट मैच) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे और सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान बन जाएंगे. कोहली ने पहला टेस्ट मैच 318 रनों से जीतने के बाद बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी.