logo-image

IND vs SL : मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप में रच सकते हैं इतिहास, ऐसा करते ही बन जाएंगे पहले भारतीय

Mohammad Shami : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दो ही मुकाबलों में धमाल मचा दिया है. उन्होंने 2 ही मैच में 9 विकेट अपने नाम कर लिया है. इसके साथ ही वे वनडे वर्ल्ड कप में एक नया कीर्तिमान रचने के करीब पहुंच गए हैं.

Updated on: 31 Oct 2023, 07:02 PM

नई दिल्ली:

Mohammad Shami : वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया अबतक 6 मुकाबले खेल चुकी है, लेकिन शुरुआती 4 मैचों के लिए टीम इंडिया के प्लेइंग11 में मोहम्मद शमी को जगह नहीं मिली थी. उनकी जगह शार्दुल ठाकुर टीम इंडिया के पहले पसंद थे. ऐसा इसलिए क्योंकि शार्दुल गेंद के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर सकते थे. हालांकि जब हार्दिक चोटिल हुए और शार्दुल कुछ खास नहीं कर पाए तो टीम इंडिया के प्लेइंग11 में शमी को शामिल किया गया. इस मौके को शमी ने बखुबी भुनाया है. शमी ने इस वर्ल्ड कप में अब तक महज दो ही मैच खेले हैं और इन दो मुकाबलों में 9 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. अगर शमी को कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ उन्हें आगे कुछ और मौके दिए तो फिर वह वनडे वर्ल्ड कप का एक कीर्तिमान भी तोड़ देंगे. हालांकि ये आसान नहीं होने वाला है.

वनडे विश्व कप में ग्लेन मैक्ग्रा ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

दरअसल वनडे विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम दर्ज है.  उन्होंने कुल 71 विकेट झटके हैं. फिलहाल तो उनके इस ​रिकॉर्ड की बराबर तो कोई कर नहीं सकता और ना ही करीब पहुंच सकता है. लेकिन भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो वनडे वर्ल्ड कप में जहीर खान और जवागल श्रीनाथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. जहीर खान ने वनडे वर्ल्ड कप के 23 मुकाबले में 44 विकेट अपने नाम किए थे. जबकि  जवागल श्रीनाथ ने 33 मैच में 44 विकेट लेने का कारनामा किया था. लेकिन शमी  सिर्फ 13 ही मुकाबले खेले हैं और 40 विकेट पूरे हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: Rishabh Pant : वर्ल्ड कप में जलवा बिखेर रही इस टीम के खिलाफ खेलेंगे ऋषभ पंत! इस दिन मैदान पर वापसी तय

मोहम्मद शमी हो सकते हैं भारत के लिए वनडे विश्व कप में सबसे ज्यदा विकेट लेने वाले गेंदबाज

मोहम्मद शमी अपने पहले ही वनडे वर्ल्ड कप से टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए हैं. उन्होंने 2015 वर्ल्ड कप के 7 मैचों में 17 विकेट हासिल किए थे. इसके बाद 2019 के वर्ल्ड कप में शमी ने सिर्फ 4 मैचों में एक हैट्रिक के साथ 14 विकेट झटके थे. वहीं 2023 के वर्ल्ड कप में उन्होंने अब तक सिर्फ 2 ही मैच खेले हैं और 9 विकेट अपने नाम कर लिया है. इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले मैच में शमी ने 5 और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच में 4 विकेट हासिल किए. अब अगर वे बचे हुए मैचों में चार से पांच विकेट और ले लेते हैं तो जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ देंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs SL : श्रीलंका के खिलाफ मैच के लिए टीम इंडिया से जुड़ेंगे हार्दिक पांड्या हार्दिक, लेकिन यहां फंस रहा पेंच