logo-image

IND VS SA 3rd test Final report : खराब रोशनी से जल्‍दी खत्‍म हुआ पहले दिन का खेल, भारत 224/3

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के चायकाल के बाद का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया. खेल रोके जाने तक भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 224 रन बना लिए थे.

Updated on: 19 Oct 2019, 04:05 PM

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच के चायकाल के बाद का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया. खेल रोके जाने तक भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 224 रन बना लिए थे. अपने करियर का छठा और इस सीरीज का तीसरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रनों पर नाबाद हैं. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए हैं. भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है. 

यह भी पढ़ें ः अब यह खिलाड़ी बना भारत का नया सिक्‍सर किंग, एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा छक्कों का रिकार्ड

इससे पहले आज सुबह भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इससे पहले भी भारत ने अब तक खेले गए दोनों मैचों में टॉस जीता था और पहले बल्‍लेबाजी की थी. भारत ने यह दोनों ही मैच जीते थे. इस तरह भारत अब तक इसी सीरीज पर 2-0 से आगे और सीरीज पर कब्‍जा भी जमा चुका है. इस मैच को जीतकर भारत की कोशिश होगी कि सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का पूरा सफाया किया जाए.

यह भी पढ़ें ः सिक्‍सर किंग युवराज सिंह का छलका दर्द, बोले- योयो के वक्‍त दादा काश आप बीसीसीआई के बॉस होते

भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया और रोहित ने अपने टेस्ट करियर का छठा शतक भी पूरा किया. मौजूदा सीरीज में रोहित का यह तीसरा शतक है. वह एक टेस्ट सीरीज में तीन या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर यह कारनामा किया था. इससे पहले, भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जो शुरुआत में गलत साबित हुआ. मेजाबान टीम की शुरुआत खराब रही और 12 के कुल योग पर सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (10) के रूप में उसे पहला झटका लगा. तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया.

यह भी पढ़ें ः Watch VIDEO शोएब अख्‍तर ने पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम को लेकर कह दी बड़ी बात, अगर ऐसा हुआ तो...

चेतेश्वर पुजारा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और रबादा का शिकार बने. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. उन्हें 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई. हालांकि इसके बाद क्रीज पर आए अजिंक्‍य रहाणे ने दूसरे छोर पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा का अच्‍छा साथ दिया और कोई विकेट नहीं गिरने दिया.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने जड़ा टेस्‍ट करियर का छठा सैकड़ा, दो हजार रन भी किए पूरे

इस मैच में शाहबाज नदीम को पहली बार भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका मिला. झारखंड से ही ताल्लुक रखने वाले बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 296वें खिलाड़ी बन गए. नदीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया. उन्हें तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के स्थान पर टीम में जगह दी गई. इस मैदान को पिच को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा था कि यहां स्‍पिनर को मदद मिलेगी, ऐसे में कुलदीप यादव का चयन तय था, लेकिन शुक्रवार देर शाम पता चला कि कुलदीप यादव के कंधे में दर्द हो रहा है, ऐसे में शाम को ही शाहबाज नदीम को बुलावा भेजा गया.

यह भी पढ़ें ः नए लुक में पुराने अंदाज में बल्‍लेबाजी कर रहे हैं हिटमैन रोहित शर्मा

उस वक्‍त शाहबाज नदीम कोलकाता में थे और सूचना मिलने के बाद तत्‍काल टीम के साथ जुड़ गए. घरेलू क्रिकेट और इंडिया-ए में नदीम लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. अब तक उन्होंने 110 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 424 विकेट लिए हैं. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में 64 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 42 विकेट लिए हैं. शाहबाज नदीम इससे पहले भी भारतीय टीम में शामिल हो चुके हैं, लेकिन अंतिम ग्‍यारह में खेलने का अवसर उन्‍हें नहीं मिला था.