IND vs NZ : आखिर क्‍यों सुपर ओवर तक गया मैच, जानिए 5 बड़े कारण

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 05:46:34 PM
IND vs NZ : आखिर क्‍यों सुपर ओवर तक गया मैच, जानिए 5 बड़े कारण

भारत के लिए अर्धशतक लगाने वाले मनीष पांडे (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

न्यूजीलैंड का भाग्य सुपर ओवर में शायद उससे रूठा हुआ है, क्योंकि शुक्रवार को एक बार फिर वह सुपर ओवर में भारत से हार गई और ऐसा पांच मैचों की मौजूदा सीरीज में दूसरी बार हुआ है. चौथे टी-20 मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवर में सात विकेट पर 165 रन बनाए. निर्धारित ओवरों में मैच टाई रहा और इसी कारण सुपर ओवर में मैच का फैसला हुआ. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और एक विकेट खोकर 13 रन बनाए. भारत ने लोकेश राहुल के रूप में सुपर ओवर में अपना विकेट खोया लेकिन आउट होने से पहले राहुल एक चौका और एक छक्का लगा चुके थे. कप्तान विराट कोहली ने पांचवीं गेंद पर चौका मार भारत की जीत दिलाई और पांच मैचों की सीरीज में 4-0 से आगे कर दिया. न्यूजीलैंड की यह सुपर ओवर में छठी हार है जबकि एक बार उसे जीत मिली है. भारत का यह तीसरा मैच था, जो टाई रहा. इससे पहले इसी सीरीज के तीसरे मैच में मैच टाई रहा था और सुपर ओवर में गया था. 2007 टी-20 विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टाई मैच खेला था. लेकिन यह मैच सुपर ओवर में आखिर गया क्‍यों. इसके हम आपको पांच कारण बता रहे हैं, डालिए एक नजर.

  1. एक साथ तीन बदलाव : न्यूजीलैंड नें टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारतीय टीम ने इस मैच में एक साथ तीन बड़े बदलाव कर दिए. रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के स्थान पर संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को अंतिम 11 में चुना गया है. रोहित शर्मा ने पिछले मैच में शानदार पारी खेली थी, वहीं सुपर ओवर में रोहित शर्मा के कारण ही मैच जीता था, उन्‍होंने आखिरी दो गेंद में दो छक्‍के मारे थे, लेकिन उन्‍हें ही टीम से बाहर कर दिया गया. ये एक बड़ी भूल साबित हुई.
  2. लगातार दो गेंद में दो कैच छोड़े : टीम इंडिया ने आज स्‍कोर तो कम बनाया ही साथ ही फील्‍डिंग भी खराब की. न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर जब 122 रन था, तभी युवजेंद्र चहल की दो लगातार गेंदों पर दो कैच छोड़ दिए. एक कैच तो छक्‍का चला गया, वहीं एक कैच तो बिल्‍कुल सीधा हाथ में गया था, उसे भी छोड़ दिया गया. यह वह मौका था, जब कैच आए थे, उस वक्‍त अगर यह मैच पकड़ लिए गए होते तो भारत मैच में अपनी पकड़ बना सकता था.
  3. सुपर ओवर में छोड़े दो मैच : भारत के कैच छोड़ने का सिलसिला 20 ओवर के ही मैच में नहीं खत्‍म हुआ. यह सिलसिला सुपर ओवर में भी चला. जब न्‍यूजीलैंड की टीम सुपर ओवर में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो वहां भी भारत ने दो कैच छोड़ दिए. इसलिए न्‍यूजीलैंड की टीम ओवर में 13 रन बनाने में कामयाब हो गई. हालांकि इसके बाद भी भारत ने मैच अपने नाम कर लिया.
  4. मनीष पांडे के अलावा मध्‍यक्रम कमजोर : भारत के लिए लोकेश राहुल के 39 रनों की पारी के अलावा अगर मनीष पांडे को भी छोड़ दें तो कोई भी बल्‍लेबाज नहीं चल सका. राहुल और मनीष पांडे को छोड़ दे तो संजू सैमसन ने 8, कप्तान विराट कोहली ने 12 रन, श्रेयस अय्यर ने एक रन, शिवम दुबे ने 12 रन और वाशिंगटन सुंदर तो अपना खाता भी नहीं खेला पाए. सुंदर का विकेट 88 रनों के कुल योग पर गिरा था. इसके बाद मनीष पांडे ने शार्दुल ठाकुर के साथ मिलकर स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया.
  5. रोहित शर्मा और मोहम्‍मद शमी की कमी : जिन दो खिलाड़ियों ने तीसरा T20 मैच जिताया था, उन दोनों ही आज के मैच में बाहर कर दिया गया. मैच के आखिरी ओवर में मोहम्‍मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की थी, लेकिन उन्‍हें इस मैच में नहीं खिलाया गया, वहीं जिन रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंद में दो छक्‍के जड़े थे, वह भी इस मैच में नहीं थे. रोहित इस वक्‍त शानदार फार्म में चल रहे हैं और मैच में भी उन्‍होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी. ये दोनों ही खिलाड़ी इस मैच में नहीं थे.
First Published: Jan 31, 2020 05:46:34 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो