IND VS NZ : एक दिन और भारत बनाम न्‍यूजीलैंड तीन मैच, गजब का संयोग

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 10:31:53 AM
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

India Vs New Zealand : आज भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा. एक मैच के बारे में तो आप जानते ही हैं, जिस टीम के कप्‍तान विराट कोहली और केन विलियमसन हैं. लेकिन बाकी दो मैच कहां हो रहे हैं, इसके बारे में आपको शायद जानकारी न हो, लेकिन हम आपकी मुश्‍किल आसान किए देते हैं और एक या दो नहीं बल्‍कि तीनों मैचों के बारे में बताएंगे. पहला मैच तो वही है, जो आप जानते हैं, लेकिन एक और मैच होगा, जिसमें भारत ए और न्‍यूजीलैंड ए के बीच मैच होना है. वहीं तीसरा मैच भारत बनाम न्‍यूजीलैंड अंडर 19 का होगा. एक ही दिन और तीन मैच, वह भी एक ही टीम के खिलाफ यह गजब का संयोग बन रहा है. तीनों ही मैच दिलचस्‍प होने वाले हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS NZ : ऋषभ पंत, केएल राहुल और संजू सैमसन, जानिए आज किसे मिलेगा मौका

मैच 1
भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा. इसके लिए जहां टीम इंडिया तैयार है, वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम भी अपने घर में भारत के खिलाफ मजबूती से आकर दिखाई देगी. यह मैच इसलिए भी दिलचस्‍प होने वाला है क्‍योंकि विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच आमना सामना होगा. विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने ही भारत को हरा दिया था और उसके बाद टीम इंडिया का विश्‍व कप जीतने का सपना अधूरा रह गया था. यह मैच भारतीय समय के अनुसार साढ़े 12 बजे से होगा. भारत के लिए यह सीरीज इसलिए भी खास होने वाली है, क्‍योंकि इसी साल T20 विश्व कप होना है. इस दौर पर भारतीय टीम की कड़ी और बड़ी परीक्षा होनी है, खासकर उसकी गेंदबाजों की. न्यूजीलैंड है जिसने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत को मात दे उसके विश्व कप जीतने के अभियान को रोक दिया था.

यह भी पढ़ें ः ये दिग्‍गज बन सकते हैं टीम इंडिया के चयनकर्ता, जानिए सबसे नाम और प्रोफाइल

मैच 2
अब दूसरे मैच की बात, यह मैच आईसीसी अंडर 19 विश्व कप के तहत खेला जाएगा. आज ग्रुप ए के आखिरी मैच में भारत और न्‍यूजीलैंड का मैच है. चार अंक लेकर ग्रुप में शीर्ष पर रही भारतीय टीम ने पहले मैच में श्रीलंका को 90 रन से हराने के बाद जापान को दस विकेट से मात दी थी. प्रियम गर्ग की कप्‍तानी वाली टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. दूसरी ओर न्यूजीलैंड को जापान से अंक बांटने पड़े, क्योंकि मैच बारिश की भेट हो गया था. उसने श्रीलंका को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई. न्यूजीलैंड 2018 में अपनी मेजबानी में हुए अंडर 19 विश्व कप में आठवें स्थान पर रहा था. अब वह अपनी सीनियर टीम की तरह प्रदर्शन करना चाहेंगे जो 2019 पुरुष विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी. भारत के लिए पिछले मैच में लेग स्पिनर रवि विश्नोई ने चार जबकि तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने तीन और आकाश सिंह ने दो विकेट लिए थे. यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर करीब डेढ़ बजे से शुरू होगा.

यह भी पढ़ें ः OMG : क्रिकेट सट्टा रैकेट के पीछे एक और सनसनीखेज हत्याकांड, इंश्योरेंस एजेंट को मारा फिर लाश को लगाया ठिकाने

मैच 3
अब बात तीसरे और आखिरी मैच की, जो भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आज ही है. हालांकि यह मैच शुरू हो चुका है. भारत में जब सुबह के तीन बजे थे, तभी यह मैच शुरू हो चुका था. यह मैच भारत ए और न्‍यूजीलैंड ए के बीच है. भारत की राष्‍ट्रीय टीम को भले साढ़े 12 बजे T20 में भिड़ना है, लेकिन जब भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड में टेस्‍ट मैच खेलेगी तो वह मैच भी भारत में जब तीन बज रहे होंगे, तभी शुरू होंगे. भारत ए और न्‍यूजीलैंड ए के बीच पांच मैच होने हैं, हालांकि यह मैच अनाधिकारिक होंगे. पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम अब तक 1-0 की लीड ले चुकी है, लेकिन आज का मैच जीतकर भारतीय टीम सीरीज में बढ़त लेने की कोशिश करेगी. तीनों मैच एक ही दिन और एक ही टीम के खिलाफ, देखते हैं कितने मैच न्‍यूजीलैंड जीतती और भारत के लिए आज का दिन कैसा रहता है.

First Published: Jan 24, 2020 10:31:53 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो