IND VS BAN : मोहम्‍मद शमी ने बांग्‍लादेश के लिए तैयार की खास रणनीति, जानें क्‍या है वह

News State Bureau  |   Updated On : November 19, 2019 03:52:00 PM
मोहम्‍मद शमी

मोहम्‍मद शमी (Photo Credit : gettyimages )

New Delhi:  

भारत और बांग्‍लादेश (India Vs Bangladesh) के बीच दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच 22 नवंबर यानी शुक्रवार से कोलकाता में शुरू होने जा रहा है. भारतीय टीम के खिलाड़ी कोलकाता पहुंचने शुरू हो गए हैं. यह भारत का पहला डे नाइट मैच होगा. मैच दोपहर करीब एक बजे से शुरू होगा और रात करीब आठ बजे तक चलने की संभावना है. यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा, भारत के बहुत कम खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिंक बॉल से क्रिकेट खेल चुके हैं. उन्‍हीं में से एक भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammad Shami) हैं. इस मैच में मोहम्‍मद शमी (Mohammad Shami)  भारत के लिए अचूक अस्‍त्र साबित हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : 21 नवंबर को होगा टीम इंडिया का ऐलान, हिटमैन रोहित शर्मा हो सकते हैं बाहर

इस बीच भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कहा कि भारतीय टीम शुक्रवार से कोलकाता में शुरू हो रहे दिन रात के टेस्ट में जब बांग्लादेश से खेलेगी तो बल्लेबाजों को चकमा देने के लिए वह गेंद की लैंग्थ में बदलाव करते रहेंगे. शानदार फार्म में चल रहे मोहम्‍मद शमी ने इंदौर में पहले टेस्ट में सात विकेट लिए थे. उन्होंने स्टार स्पोटर्स पर नैरोलेक क्रिकेट लाइव पर कहा, गेंदबाजों को विकेट पर नजरें बनाए रखनी होंगी. पिच धीमी होने पर मुझे अतिरिक्त प्रयास करने होंगे और जब बल्लेबाज असहज नजर आए तो दबाव बनाना होगा. लैंग्थ में बदलाव करते रहने होंगे. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : एक ही मैच में चार विश्‍व रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में मयंक अग्रवाल

इससे पहले खबर यह भी आई थी कि बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज अबु जायेद (Abu Zayed) ने भारत के मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) से गुलाबी गेंद को लेकर टिप्स लिए हैं. इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जायेद (Abu Zayed) ने बांग्लादेश के लिए दमदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli Duck) का खाता खोले बिना पवेलियन भेजा था और चेतेश्वर पुजारा सहित कुल चार विकेट निकाले थे.

यह भी पढ़ें ः गेंद से छेड़खानी मामले में निकोलस पूरन पर कम प्रतिबंध पर बोले स्‍टीव स्‍मिथ, जानें क्‍या कहा

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने जायेद के हवाले से एक दिन पहले लिखा है, मैंने मोहम्‍मद शमी से बात की. मुझमें और मोहम्‍मद शमी भाई में कुछ समानताएं हैं क्योंकि हम दोनों सीम का इस्तेमाल करते हैं. मैंने उन्हें कई बार गेंदबाजी करते हुए देखा है और वह जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं उस पर अतिरिक्त ध्यान दिया है. मैंने उनकी लंबाई और अपनी लंबाई की तुलना की और यह जानने की कोशिश की कि क्या वो मुझसे लंबे हैं या हम दोनों की लंबाई बराबरी की है. तब मुझे पता चला की मैं उनके जैसी गेंदबाजी कर सकता हूं.

यह भी पढ़ें ः T10 लीग में आया तूफान, इस खिलाड़ी ने 30 गेंद में जड़ दिए 91 रन, अब मचेगी खलबली

इस बीच भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इंदौर टेस्ट में दोहरा शतक जमाने वाले मयंक अग्रवाल को चेताया है कि बांग्लादेशी टीम आने वाले मैचों में उनके सामने बेहतर तैयारी के साथ उतरेगी. उन्होंने कहा, वह टेस्ट क्रिकेट का मजा ले रहा है. यह उसका पहला साल है और उम्मीद है कि वह आगामी सत्र में भी लय कायम रखेगे, लेकिन अब विरोधी टीम उसके खिलाफ अधिक तैयारी के साथ उतरेगी. भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि भारत के पास मुकम्मिल गेंदबाजी आक्रमण है. उन्होंने कहा, कुछ टीमों के पास अच्छे तेज गेंदबाज और कुछ के पास अच्छे स्पिनर हैं, लेकिन भारत के पास दो अच्छे स्पिनर और तीन अच्छे तेज गेंदबाज हैं. जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार तो खेल भी नहीं रहे हैं यानी कुल मिलाकर आठ अच्छे गेंदबाज हैं, यही वजह है कि पिछले दो साल में भारत ने कई बार टीमों को आल आउट किया है. 

(इनपुट भाषा)

First Published: Nov 19, 2019 03:52:00 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो