logo-image

IND vs AUS 3rd Test: पहले ही दिन बैकफुट पर टीम इंडिया, कंगारुओं के जाल में फंसे भारतीय खिलाड़ी

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. केएल राहुल की जगह प्लेइंग 11 में शुभमन गिल को शामिल किया गया. वहीं मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव को मौका मिला. पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित और शुभमन के बीच में 27 रनों की साझेदारी हुई. फिर रोहित ने मैथ्यू कुहनेमन की गेंद स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गए. 

Updated on: 01 Mar 2023, 05:05 PM

नई दिल्ली:

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. कंगारू टीम ने पहले गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम इंडिया (Team India) को 109 रनों के स्कोर पर ढेर किया. कंगारू टीम के लिए मैथ्यू कुहनेमन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए. वहीं पहले दिन का खेल होने तक ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 4 विकेट गंवाकर 156 रन बना लिए हैं और 47 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. केएल राहुल (KL Rahul) की जगह प्लेइंग 11 में शुभमन गिल (Shubman Gill) को शामिल किया गया. वहीं मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की जगह उमेश यादव (Umesh Yadav) को मौका मिला. पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित और शुभमन के बीच में 27 रनों की साझेदारी हुई. फिर रोहित ने मैथ्यू कुहनेमन की गेंद स्टंप आउट होकर पवेलियन लौट गए. 

पहले सत्र के समाप्त होने तक गंवा दिए थे 7 विकेट

कप्तान रोहित शर्मा के पवेलियन लौटने के साथ टीम इंडिया तास की पत्ते की तरह बिखरती चली गई. शुभमन गिल 12, चेतेश्वर पुजारा 1, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 4 और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. इसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) और केएस भरत के बीच में एक छोटी सी साझेदारी जरूर देखने को मिली. लेकिन भरत 17 और कोहली भी 22 रन बनाकर लंच से पहले ही अपना विकेट गंवा बैठे. टीम इंडिया ने पहले सत्र का खेल समाप्त होने तक 84 रनों पर 7 विकेट गंवा चुकी थी. 

यह भी पढ़ें: ICC Test Rankings में अश्विन ने 8 साल बाद हासिल की बादशाहत, जडेजा ने भी मारी लंबी छलांग

उमेश यादव की 17 रनों की तेज पारी खेल टीम इंडिया को 100 रनों का आंकड़ा पार करने में मदद की, लेकिन 109 रनों के स्कोर पर पहली पारी सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मैथ्यू कुहनेमन ने 5 विकेट अपने नाम किए. वहीं नाथन लॉयन ने 3 विकेट चटकाए. जबकि टॉड मर्फी के खाते में 1 विकेट गया.

उस्मान ख्वाजा का अर्धशतक, कंगारू टीम ने गंवाए 4 विकेट

उस्मान ख्वाजा और ट्रेविस हेड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. कंगारू टीम को 12 के स्कोर पर पहला झटका रवींद्र जडेजा ने दिया. ट्रेविस हेड सिर्फ 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे मार्नस लाबुशेन को किस्मत का साथ मिला. वह जडेजा की गेंद पर आउट हो गए थे लेकिन वह गेंद नो बॉल हो गई. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: रवींद्र जडेजा ने रचा इतिहास, 500 विकेट हासिल कर बनाया शानदार रिकॉर्ड

हालांकि मार्नस लाबुशेन को 31 के निजी स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने ही पवेलियन का रास्ता दिखाया. वहीं उस्मान ख्वाजा ने अर्धशतक पारी खेली. लेकिन फिर वह जडेजा के शिकार हो गए. उन्होंने 60 रन बनाए. इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करने आए, लेकिन जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर केएस भरत को अपना कैच थमा बैठे. पहले दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 4 विकेट गंवाकर 156 रन बना चुकी थी और इसी के साथ 47 रनों की बढ़त ले ली है. भारतीय टीम की तरफ से अभी तक सभी 4 विकेट रवींद्र जडेजा ने हासिल किए हैं.