logo-image

IND vs AFG : आज के मुकाबले में बन सकते हैं 3 बड़े रिकॉर्ड, बस करना होगा ये काम

भारत आज है बेंगलोर में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरा टी20 मुकाबला खेलने उतरेगा. टीम इंडिया इस सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी है. ऐसे में आज रोहित बिग्रेड विरोधी टीम की सफाया करना चाहेंगे.

Updated on: 17 Jan 2024, 05:48 PM

नई दिल्ली:

India vs Afghanistan 3rd T20I : भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 17 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा. इससे पहले भारत ने शुरुआती दो मुकाबले जीतकर सीरीज पर कब्जा कर चुका है. ऐसे में अब टीम इंडिया अफगानिस्तान का क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी. जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 से पहले ये भारतीय टीम का आखिरी टी20 इंटरनेशलन मुकाबला है. आज के मैच में वैसे तो बनने को कई रिकॉर्ड बन सकते हैं, लेकिन 3 कीर्तिमान ऐसे हैं, जो आज बनते हुए दिखाई दे सकते हैं. 

अक्षर पटेल अपने 50 टी20I विकेट पूरे करने के करीब

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर अक्षर पटेल अब तक टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए 49 विकेट ले चुके हैं. उन्हें अपने 50 विकेट पूरे करने के लिए महज एक और विकेट की दरकार है. अगर वे अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 में एक और विकेट ले लेते हैं तो वह 50 विकेट या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के नौवें गेंदबाज बन जाएंगे. बता दें कि भारत के लिए टी20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल के नाम है, जिन्होंने 96 विकेट अब तक चटकाए हैं.

खतरे में एमएस धोनी का महारिकॉर्ड

एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने कुल 72 टी20 मैच खेले थे और 41 में जीत हासिल की थी. वहीं रोहित शर्मा ने अभी तक भारत के लिए 53 टी20 मैचों में कप्तानी की है. इनमें से टीम इंडिया को 41 मैचों में जीत मिली है और सिर्फ 12 मैचों में ही हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में रोहित शर्मा सीरीज का आखिरी मैच जीतने में कामयाब होते हैं तो वह भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ देंगे और भारत के लिए बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे.

सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड हो सकता है भारत के नाम 

टीम इंडिया आद अगर अफगानिस्तान को तीसरे टी20 में हरा देती है तो वो टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने वाली टीम बन जाएगी. अभी तक यह वर्ल्ड रिकॉर्ड संयुक्त रूप से भारत और पाकिस्तान के नाम है. हालांकि, आज भारत जीत हासिल कर लेता है तो वो पाकिस्तान को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा क्लीन स्वीप करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगा. टीम इंडिया ने अब तक टी20 इंटरनेशनल में 8 बार क्लीन स्वीप किया है. पाकिस्तान की टीम भी 8 बार क्लीन स्वीप कर चुकी है.