BREAKING NEWS
  • मोदी सरकार ने स्वयंभू बाबा नित्यानंद का पासपोर्ट किया रद्द, नए की भी अर्जी खारिज- Read More »

ICC World Test Championship : टीम इंडिया टॉप पर बरकरार, आस्‍ट्रेलिया चौथे पायदान पर पहुंचा

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 09, 2019 08:31:20 AM
इंग्‍लैंड से मैच जीतने के बाद आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी. फोटो आईसीसी

इंग्‍लैंड से मैच जीतने के बाद आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी. फोटो आईसीसी (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

आस्ट्रेलिया (Australia) ने ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर खेले गए एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन इंग्लैंड (England) को 185 रनों से हरा दिया. आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी और फिर उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 301 रन पर ऑलआउट करके 196 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी.

यह भी पढ़ें ः US OPEN : राफेल नडाल बने चैंपियन, 19वां ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया

पिछली बार एशेज कंगारू टीम ने ही अपने नाम की थी और इस बार इंग्लैंड के पास सीरीज जीतने का मौका नहीं बचा है, ऐसे में यह ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के कब्जे में रहेगी. इस जीत के साथ ही आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में आस्‍ट्रेलिया अब चौथे नंबर पर पहुंच गया है. आस्‍ट्रेलिया के अब 56 अंक हो गए हैं, वहीं टीम इंडिया ने 120 अंकों के साथ टॉप पर अपना कब्‍जा बरकरार रखा है. 

यह भी पढ़ें ः वाह ! स्‍टीव स्‍मिथ के इस शॉट को आप क्‍या नाम देंगे. देखकर हो जाएंगे मंत्रमुग्‍ध

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कागिसो रबाडा ने जसप्रीत बुमराह पर साधा निशाना, जानें क्‍या बोले

न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका को दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के बाद एक-एक जीत के 60-60 प्‍वाइंट मिले हैं. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड पांच मैचों की सीरीज खेल रहे हैं, आस्‍ट्रेलिया इस सीरीज में दो मैच जीता चुका है, इसलिए उसके 56 अंक हो गए हैं. वहीं एक मैच इंग्‍लैंड ने भी जीता था, इंग्‍लैंड के 32 अंक हैं. एशेज सीरीज के पांच मैचों की सीरीज में एक मैच ड्रॉ हो गया था.

यह भी पढ़ें ः Ashes Series : 82 रन स्‍टीव स्‍मिथ का सबसे कम स्‍कोर, लगा दी रिकार्डों की झड़ी, देखें क्‍या किया कारनामा

अंक तालिका में वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान के कोई अंक नहीं हैं. वेस्‍टइंडीज के अलावा अन्‍य किसी टीम ने अभी इस सीरीज में शुरुआत नहीं की है, वेस्‍टइंडीज भारत के साथ दो मैच खेल चुका है, लेकिन दोनों ही मैचों में हार के कारण उसके शून्‍य अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका भारत के साथ T-20 सीरीज खेलने के बाद आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपनी शुरुआत करेगी.

First Published: Sep 09, 2019 08:31:20 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो