logo-image

ICC World Test Championship : 120 अंकों के साथ टीम इंडिया सबसे आगे

भारत ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे टेस्‍ट में करारी मात दे दी, इसके साथ ही भारत ने वेस्‍टइंडीज को क्‍लीन स्‍वीप कर दिया. वहीं वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत ने पहला स्‍थान प्राप्‍त कर लिया है.

Updated on: 03 Sep 2019, 10:35 AM

नई दिल्‍ली:

भारत ने वेस्‍टइंडीज को दूसरे टेस्‍ट में करारी मात दे दी, इसके साथ ही भारत ने वेस्‍टइंडीज को क्‍लीन स्‍वीप कर दिया. वहीं वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत ने पहला स्‍थान प्राप्‍त कर लिया है. हालांकि भारत पहले भी टॉप पर ही था, लेकिन इस जीत के साथ ही भारत ने अपनी लीड और बढ़ा ली है. भारत के अंक अब 120 हो गए हैं, वहीं वेस्‍टइंडीज का अभी तक खाता भी नहीं खुला है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय, जानें वेस्‍टइंडीज के लिए क्‍या कहा

इस टेस्‍ट को जीतने से पहले भारत के 60 प्‍वाइंट थे, वहीं न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के भी इतने ही अंक थे, लेकिन भारत इसलिए आगे था क्‍योंकि भारत ने एक ही मैच में इतने प्‍वाइंट अर्जित किए थे, वहीं न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका ने दो दो मैच खेलकर 60 अंक हासिल किए थे. अब भारत ने भी दो मैच खेल लिए हैं, लेकिन अब उसके अंक 120 हो गए हैं. वहीं बाकी टीमें अभी भी 60 पर ही अटकी हुई हैं.

यह भी पढ़ें ः उपलब्‍धि : विराट कोहली ने जहां खेला जीवन का पहला टेस्‍ट, वहीं सबसे सफल कप्‍तान बने

जमैका में खेले गए भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 257 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारत ने न केवल वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया बल्कि विराट सेना ने इस पूरे दौरे को ही क्लीन स्वीप कर दिया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे पर तीन टी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीती, तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती और अब दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अपने नाम कर ली है. कुल मिलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के दौरे पर मेजबान टीम को 7-0 से क्लीन स्वीप कर दिया.

यह भी पढ़ें ः युवराज से छह छक्‍के खाने वाले गेंदबाज ने बुमराह का उड़ाया मजाक, फैंस ने ले ली क्‍लास

विराट की अपनी कप्तानी में यह 28वीं जीत थी और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (27 जीत) को पीछे छोड़ दिया है. विराट कोहली ने पहला टेस्ट 318 रन से जीता था. कोहली की अगुआई में भारत की 48 टेस्ट मैचों में यह 28वीं जीत है. कोहली ने महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा जिनकी अगुआई में भारत ने 60 मैचों में से 27 में जीत दर्ज की. विराट कोहली की अगुआई में अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट हारा है, जबकि धोनी की कप्तानी में टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें ः जन्‍मदिन से ठीक एक दिन पहले संकट में फंसा भारत का यह तेज गेंदबाज, हो सकती है गिरफ्तारी, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने पर भी संशय

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे. न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका को दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के बाद एक-एक जीत के 60-60 प्‍वाइंट मिले हैं. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड पांच मैचों की सीरीज खेल रहे हैं, इसलिए एक जीत और एक ड्रॉ के बाद भी उनके 32 ही प्‍वाइंट हैं.

यह भी पढ़ें ः जसप्रीत बुमराह की बाउंसर पर वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज को आया चक्‍कर, मैदान छोड़कर बाहर

वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश का अभी खाता भी नहीं खुला है. वेस्‍टइंडीज तो दो मैच खेल भी चुका है, तब भी उसके कोई अंक नहीं हैं. उसे दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्‍तान और बांग्‍लादेश ने इस सफर की अभी तक शुरुआत नहीं की है. दक्षिण अफ्रीका की टीम इसी महीने भारत के दौरे पर आ रही है, पहले T-20 सीरीज होगी, उसके बाद टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे, तभी दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने सफर की शुरुआत करेगी.