logo-image

ICC Test Rankings: भारत की बादशाहत को खत्म कर सकती है न्यूजीलैंड, नंबर 1 बनने का मौका

दो साल की आईसीसी (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) शुरू होने के कारण नई टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) काफी महत्वपूर्ण होगी.

Updated on: 13 Aug 2019, 06:56 PM

नई दिल्ली:

विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड के खिलाफ दिल तोड़ने वाली हार के ठीक एक महीने बाद बुधवार से श्रीलंका (Sri lanka) के खिलाफ यहां शुरू हो रही दो टेस्ट की श्रृंखला में न्यूजीलैंड (New Zealand) के पास टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) में शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका होगा. टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) में न्यूजीलैंड (New Zealand) के 109 अंक हैं और वह सिर्फ भारत से पीछे है जिसके 113 अंक हैं. न्यूजीलैंड (New Zealand) हालांकि श्रीलंका (Sri lanka) को 2-0 से हराते हुए भारत को पछाड़कर दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन सकता है. दो साल की आईसीसी (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) शुरू होने के कारण नई टेस्ट रैंकिंग (Test Rankings) काफी महत्वपूर्ण होगी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 2021 में खत्म होगी जब शीर्ष दो टीमों के बीच लार्ड्स में फाइनल खेला जाएगा. खराब दौर से गुजर रही श्रीलंका (Sri lanka) की टीम गॉल में पहले टेस्ट के लिए पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच तैयार करने को लेकर असमंजस में होगी क्योंकि पिछले मैच में यहां उसे इंग्लैंड ने हरा दिया था.

न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम भी यहां स्पिन विभाग में काफी विकल्पों के साथ आई है. टीम में मुंबई में जन्में बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल भी हैं जिन्होंने नेगोम्बो में अभ्यास मैच में पांच विकेट चटकाए थे.

वह पहले टेस्ट में लेग स्पिनर टाड एस्टल का साथ दे सकते हैं. तेज गेंदबाजी न्यूजीलैंड (New Zealand) का मजबूत पक्ष है लेकिन वे दो तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकते हैं जबकि आलराउंडर कॉलिन डि ग्रैंडहोम तीसरा विकल्प होंगे.

ट्रेंट बोल्ट नंबर एक पसंद होंगे जबकि टीम को दूसरे तेज गेंदबाज के लिए टिम साउथी और नील वैगनर के बीच में चयन करना होगा. श्रीलंका (Sri lanka) को हालांकि हल्के में नहीं लिया जा सकता. उसने पिछली श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को उसकी सरजमीं पर 2-0 से हराया और ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम बना. 

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में श्रीलंका (Sri lanka) की जीत में ओशाडा फर्नांडो की अहम भूमिका रही थी जिन्होंने पोर्ट एलिजाबेथ में अपने दूसरे ही टेस्ट में नाबाद 75 रन की पारी खेली थी. फर्नांडो को विश्व कप (World Cup) टीम में जगह नहीं मिलने पर पूर्व खिलाड़ियों ने चयनकर्ताओं की काफी आलोचना की थी.

फर्नांडो के लिए निराशा आगे भी है और पूरी संभावना है कि वह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे के दौरान चोटिल एंजेलो मैथ्यूज की वापसी के कारण दोनों ही टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे से बाहर रहे पूर्व कप्तान दिनेश चंडीमल की भी टीम में वापसी हुई है और टीम प्रबंधन को विकेटकीपर बल्लेबाज के स्थान के लिए उनके और निरोशन डिकवेला के बीच फैसला करना होगा.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) दौरे पर नहीं जा पाए लाहिरू कुमारा श्रीलंका (Sri lanka) के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे. सुरंगा लकमल और विश्व फर्नांडो ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में शानदार गेंदबाजी की थी.