logo-image

ICC Ranking : भारतीय कप्‍तान विराट कोहली नंबर वन, जानें कौन किस नंबर पर आया

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) शनिवार को जारी आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर फिसल गए हैं.

Updated on: 02 Feb 2020, 09:47 AM

Dubai:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) शनिवार को जारी आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं, जबकि टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे नौवें स्थान पर फिसल गए हैं. भारतीय रन मशीन के नाम (928 Virat Kohli Ranking) रेटिंग अंक हैं, जो दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steav Smith Ranking) से 17 अंक अंक ज्यादा हैं. चेतेश्वर पुजारा 791 अंक के साथ छठे पायदान पर बरकरार हैं, जबकि रहाणे के नाम 759 अंक हैं. भारतीय तेज आक्रमण के अगुवा जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में छठे पायदान पर है. उनके नाम 794 रेटिंग अंक हैं. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आठवें स्थान पर हैंं. जबकि मोहम्मद शमी शीर्ष 10 में जगह पाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. वह नौवें स्थान पर हैं. हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में रविन्द्र जडेजा 406 अंक के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं, जबकि अश्विन 308 अंक एक स्थान के सुधार के साथ चौथे पायदान पर आ गए हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के बहाने वीरेंद्र सहवाग ने साधा धोनी पर निशाना, जानें कैसे

विदेशी खिलाड़ियो में इंग्लैंड के मार्क वुड और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि काक ने जोहानिसबर्ग में दोनों देशों के बीच सीरीज के चौथे टेस्ट के बाद रैंकिंग में बड़ा सुधार किया है. इंग्लैंड ने इस मैच को 191 रन से जीत कर सीरीज 3-1 से अपने नाम की. इस टेस्ट में 100 रन पर नौ विकेट लेकर मैन आफ द मैच बने वुड 19 स्थानों का सुधार के साथ 38वें पायदान पर पहुंच गए हैं. दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज डिकाक इस मैच में 76 और 39 रन की पारी खेल शीर्ष 10 में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गए हैं. वह इस रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : आखिरी ओवर की कहानी, मोहम्‍मद शमी और शार्दुल ठाकुर की जुबानी

उनके टीम के साथी खिलाड़ी एनरिच नोर्जे ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में 20 स्थानों के सुधार किया है. वह 53वें पायदान पर पहुंच गए. दक्षिण अफ्रीका के वेर्नान फिलैंडर हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में पांचवे जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर रहते हुए एक दशक लंबे टेस्ट करियर को खत्म किया. हरारे में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पारी में सात और मैच आठ विकेट लेने वाले सिकंदर रजा 21 स्थानों के सुधार के साथ 51वें स्थान पर आ गए हैं. बल्लेबालों की रैंकिंग में वह 57 वें स्थान पर हैं. उन्होंने इस मैच में 72 और 34 रन की पारी खेली थी. ब्रेडन टेलर 22वें जबकि सीन विलियम्स 61वें स्थान पर हैं. श्रीलंका के लिए 116 रन बनाने वाले कुशल मेंडिस 26वें से 23वें स्थान पर आ गए हैं.