रोहित शर्मा ने हिट मार मारकर रच दिया इतिहास, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 12, 2019 11:15:54 AM
हिटमैन रोहित शर्मा Hitman Rohit Sharma

हिटमैन रोहित शर्मा Hitman Rohit Sharma (Photo Credit : gettyimages )

New Delhi:  

Most Sixes in International Cricket : क्रिकेट में एक एक रन खास होता है, एक रन बना लेने से रिकार्ड बन जाता है और एक रन से अगर चूक गए तो रिकार्ड टूटने से रह जाता है. जहां एक एक रन खास होता हो, वहां चौके और छक्‍कों की अहमियत तो और भी बढ़ जाती है. लेकिन अगर कोई खिलाड़ी छक्‍कों का ही रिकार्ड बना दे तो क्‍या कहिएगा. भारत के सलामी बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से दुनिया भर में मशहूर रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) अब इस मुकाम पर पहुंच चुके हैं, जहां उन्‍हें कुछ भी साबित करने की जरूरत नहीं, लेकिन हर बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) खुद को साबित करते हैं. अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने वह रिकार्ड अपने नाम कर लिया है, जो अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका है. बात सिक्‍सर मारने की आती है तो सबसे पहले युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का नाम जेहन में आता है, वहीं महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भी अपने हेलीकाप्‍टर शॉट से सिक्‍सर मारते हैं तो देखते ही बनता है, लेकिन इन सबको पीछे छोड़ते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब तक 400 छक्‍के मार चुके हैं, वे 400 छक्‍के मारने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. अब वे दुनिया के तीसरे ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं जो सबसे ज्‍यादा छक्‍के मार चुके हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटकर जीत ली सीरीज, लेकिन इस जंग में तो विंडीज ने मारी बाजी

रोहित शर्मा भारत के नए सिक्‍सर किंग बन गए हैं. इस सीरीज से पहले ही वे 399 छक्‍के मार चुके थे, इसलिए पहले ही मैच में उम्‍मीद की जा रही थी कि वे हैदराबाद में ही छक्‍कों का कीर्तिमान अपने नाम कर लेंगे. लेकिन पहले मैच में तो छोड़िए दूसरे मैच में भी वे ऐसा कमाल नहीं कर सके. इससे रोहित शर्मा के फैंस थोड़ा मासूस जरूर हुए, लेकिन उन्‍हें यह पता था कि रोहित शर्मा जिस दिन चले उस दिन गेंदबाजों की खैर नहीं. और इसके लिए रोहित शर्मा ने अपना घरेलू मैदान यानी मुंबई का वानखेड़े स्‍टेडियम चुना. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मुंबई में खेले गए तीसरे मैच में जैसे ही रोहित शर्मा ने पहला छक्‍का मारा इसके साथ ही उन्‍होंने नया मील का पत्‍थर छू लिया.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया को दी सलाह, T20 विश्‍व कप जीतना है तो करना होगा यह काम

रोहित शर्मा अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले और अकेले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इसी के साथ वह विश्व में तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए, जिनके नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के होंगे. रोहित शर्मा सीमित ओवरों में भारतीय टीम के उप कप्तान भी हैं और टीम के मुख्य बल्लेबाजों में भी गिने जाते हैं. रोहित शर्मा हालांकि अपने करियर के शुरुआत में टेस्ट में सफल नहीं हुए थे, लेकिन टीम प्रबंधन ने खेल के लंबे प्रारूप में उन्हें सलामी बल्लेबाजी देने का फैसला किया, जिसमें रोहित का बल्ला जमकर चमका. टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज उन्होंने अपनी पहली सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार पारियों में 529 रन बनाए थे, जिसमें दोहरा शतक भी शमिल था.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्‍ट की वापसी होते ही बौखलाया पीसीबी, दे दिया ऐसा बयान

रोहित शर्मा अब तक 354 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले चुके हैं, जिसमें वे 53 बार नाबाद रहते हुए 13460 रन बना चुके हैं. रोहित के नाम 37 शतक और 71 अर्धशतक भी शामिल हैं. अब तक मारे गए उनके छक्‍कों की बात करें तो दुनिया में छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. वे अब तक 404 छक्‍के मार चुके हैं. उनसे ज्‍यादा छक्‍के अब तक दो ही बल्‍लेबाज मार चुके हैं. पहले नंबर पर वेस्‍टइंडीज के खब्‍बू और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हैं, जिनके नाम 534 छक्‍के दर्ज हैं. वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी हैं, जिनके नाम अब तक 476 छक्‍के हैं. अब अगर रोहित शर्मा के बाद चौथे नंबर की बात करें तो उनका नाम ब्रेंडन मैक्‍कुलम हैं, जिनके नाम 398 छक्‍के है, वे अब क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं. पांचवे नंबर पर भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है, जिनके नाम 359 छक्‍के दर्ज हैं. हालांकि धोनी अब कब मैदान में उतरेंगे, वे अपने भविष्‍य को लेकर क्‍या फैसला करते हैं, यह अभी पता नहीं है, लेकिन इसके बाद भी धोनी रोहित शर्मा के छक्‍कों के काफी दूर हैं. ऐसे में नहीं लगता कि रोहित शर्मा का 400 छक्‍कों का यह रिकार्ड दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज तोड़ पाएगा.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट की वापसी पर रावलपिंडी एक्‍सप्रेस शोएब अख्तर ने कही यह बड़ी बात

आपको बता दें कि रोहित शर्मा इस वक्‍त T20 में दुनिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं. उन्‍होंने अब तक 104 T20 मैच खेले हैं और उसमें वे 2633 रन बना चुके हैं. ठीक इतने ही रन भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी बना चुके हैं, हालांकि विराट कोहली का करियर रोहित के बाद शुरू हुआ था और वे रोहित शर्मा से कम मैचों में ही इतने रन बना चुके हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ खेली गई T20 मैचों की सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था और कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा के कंधों पर थी. इसी सीरीज में रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा था.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ ने बैन से लौटकर लगा दिया ताबड़तोड़ दोहरा शतक, 19 चौके और सात छक्के जड़े

हालांकि अगर केवल T20 में ही छक्कों की बात करें तो रोहित शर्मा सबसे ज्‍यादा छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाज हैं. 104 T20 मैचों में अब तक 120 छक्‍के मार चुके हैं जो सबसे ज्‍यादा है. रोहित शर्मा के बाद दूसरा नंबर मार्टिन गुप्‍टिल का है, जिनके नाम 113 छक्‍के दर्ज हैं. वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल का यहां तीसरा नंबर है और वे 105 छक्‍के ही मार सके हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के ही मुनरो हैं, जिनके नाम अब तक 100 छक्‍के दर्ज हैं. यही चार बल्‍लेबाज ऐसे हैं, जो छक्‍कों का शतक लगा चुके हैं. इससे समझा जा सकता है कि वे कितने जोरदार और आराम से छक्‍के मारते हैं.

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के

क्रिस गेल  वेस्‍टइंडीज  534
शाहिद अफरीदी पाकिस्‍तान 476
रोहित शर्मा भारत 404
ब्रेंडन मैक्‍कुलम न्‍यूजीलैंड 398

T20i में सबसे ज्‍यादा छक्‍के

रोहित शर्मा  भारत 120
मार्टिन गुप्‍तिल न्‍यूजीलैंड  113
क्रिस गेल  वेस्‍टइंडीज  105
कॉलिन मुनरो  न्‍यूजीलैंड  100
First Published: Dec 12, 2019 11:15:54 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो