logo-image

और जब अचानक ट्रेंड होने लगा #dhoniretires

महेंद्र सिंह धोनी, नाम इतना बड़ा कि हर कोई जानता है. चाहे वह क्रिकेट में दिलचस्‍पी लेता हो या न लेता हो. लेकिन वह धोनी के नाम और काम से भली प्रकार से परिचित है.

Updated on: 31 Oct 2019, 01:58 PM

New Delhi:

महेंद्र सिंह धोनी, नाम इतना बड़ा कि हर कोई जानता है. चाहे वह क्रिकेट में दिलचस्‍पी लेता हो या न लेता हो. लेकिन वह धोनी के नाम और काम से भली प्रकार से परिचित है. हालांकि पिछले कई दिनों से यह सवाल फिजा में तैर रहा है कि क्‍या महेंद्र सिंह धोनी संन्‍यास लेने वाले हैं? हर किसी की जुबा पर यही सवाल है. जब भी, जिसे भी, जहां भी मौका मिलता है, वह यही सवाल करता हुआ मिल जाता है. हालांकि अभी तक इस सवाल का कोई जवाब नहीं मिल सका है कि महेंद्र सिंह धोनी ने क्‍या फैसला किया है. वे क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे या फिर किसी दिन अचानक संन्‍यास का ऐलान कर देंगे. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी को एक विदाई मैच खिलाने पर विचार किया जा रहा है. हालांकि यह सवाल अभी तक सवाल ही हैं, इनका जवाब नहीं मिल सका है. 

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज में फंसी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

इधर पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया काफी शक्‍तिशाली होकर उभरा है, जब जिसे चाहे हीरो बना दे और जब चाहे तब जीरो बनाकर रख दे. ट्वीटर पर कभी भी कुछ भी ट्रेंड करने लगता है. कभी कभी तो एक समूह मिलकर किसी भी शब्‍द या चीज को इतना ट्रेंड करा देता है कि सामने वाला समझ भी नहीं पाता कि आखिर होने वाला क्‍या है. पिछले दिनों ऐसा ही कुछ देखने को मिला. जब अचानक ट्वीटर पर एक लाइन ट्रेंड करने लगी. जी हां, वह लाइन है #dhoniretires. जैसे ही यह हैशटैग फैला लोग फिर से आशंकाओं के बीच घिर गए. लोगों को लगा कि शायद महेंद्र सिंह धोनी संन्‍यास का ऐलान करने वाले हैं.

यह भी पढ़ें ः अच्‍छी खबर : दिल्‍ली में ही होगा भारत बांग्‍लादेश के बीच पहला मैच, सौरव गांगुली ने किया ऐलान

लोग इसका जवाब पाने के लिए इधर उधर जाने लगे. कोई टीवी देख रहा था तो कोई अखबारों और न्‍यूज चैनलों की वेबसाइट खंगाल रहा था. जब वहां इस बारे में कोई जवाब नहीं मिला तो आपस में एक दूसरे से फोन किए जाने लगे. हालांकि इसकी पुख्‍ता जानकारी किसी के पास नहीं थी. हर कोई यही जानना चाहता था कि आखिर मामला है क्‍या. कुछ ही देर बाद लोगों को समझ आने लगा कि मामला दरअसल कुछ है ही नहीं. इसके बाद एक और समूह जाग उठा. उसे इन तरह के हैशटैग को गलत बताया और इसे अफवाह ही बताया. कुछ लोग तो धोनी के अब तक कार्यकाल की याद करने लगा और यह भी बताया जाने लगा कि धोनी की कप्‍तान में भारतीय क्रिकेट टीम ने क्‍या उपलब्‍धि हासिल की और दो विश्‍व कप तक जीते. महेंद्र सिंह धोनी के अब तक करियर और उनके प्रदर्शन की बातें भी की जाने लगी. पिछले तीन चार दिन से यह हैशटैग यानी #dhoniretires ट्रेंड कर रहा है.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया का यह विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिकेट से हुआ दूर, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

हालांकि गौरतलब यह भी है कि विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से अब तक महेंद्र सिंह धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, इससे धोनी ने खुद को अलग कर लिया. इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत आई तो भारतीय टीम का हिस्‍सा धोनी नहीं थे. अब बांग्‍लादेश की टीम भारत दौरे पर आ गई है तो फिर इस टीम में महेंद्र धोनी का चयन नहीं हुआ है. अब इसके बाद वेस्‍टइंडीज की टीम भारत आने वाली है, संभावना जताई जा रही है कि धोनी इस टीम का हिस्‍सा होंगे. हाल ही में जब भारतीय टीम ने रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला था, तब धोनी टीम के अपने साथी सदस्‍यों से मिलने आए थे और उनसे बातचीत भी की थी. मीडिया से बातचीत में जब कप्‍तान विराट कोहली से पूछा गया कि महेंद्र सिंह धोनी का भविष्‍य क्‍या है, इस पर कप्‍तान विराट कोहली ने हंसते हुए जवाब दिया था कि वे ड्रेसिंग रूम में हैं, आप खुद ही उनसे पूछ लीजिए.

यह भी पढ़ें ः OMG : गेंद हाथ में थी, स्‍टंप उखाड़ा, लेकिन रन आउट नहीं कर सका ये गेंदबाज, देखें गजब का VIDEO

इससे पहले मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद भी कह चुके हैं कि धोनी संन्‍यास लेंगे या नहीं, यह उनका खुद का फैसला होगा. प्रसाद ने कहा था कि हम भविष्‍य की योजनाएं बनाकर आगे बढ़ रहे हैं, उसमें हम युवा खिलाड़ियों को मौका देंगे. हालांकि सच यह भी है कि महेंद्र सिंह धोनी को क्‍या करना है, यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है और वह हैं खुद ही महेंद्र सिंह धोनी. देखिए आगे क्‍या होता है, तो इंतजार करते रहिए.