logo-image

Happy Birthday Jonty Rhodes: जब टीम का हिस्सा बनें बिना मिला मैन ऑफ द मैच, 50 के हुए जोंटी रोड्स, जानें खास बातें

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) 1992 में राष्ट्रीय हॉकी टीम का हिस्सा भी थे हालांकि 1993 में साउथ अफ्रीकी टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई और वह ओलंपिक में जगह बना पाने से चूक गए.

Updated on: 27 Jul 2019, 08:49 AM

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व क्रिकेटर और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर रहे जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. दुनिया भर के खिलाड़ियों में फील्डिंग को लेकर जज्बा जगाने की श्रेय साउथ अफ्रीका (South Africa) के इसी खिलाड़ी को जाता है. 27 जुलाई 1969 को साउथ अफ्रीका (South Africa) के पीटरमैरिट्सबर्ग में जन्म जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) क्रिकेट से पहले अपने देश के लिए हॉकी खेलते थे. जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) 1992 में राष्ट्रीय हॉकी टीम का हिस्सा भी थे हालांकि 1993 में साउथ अफ्रीकी टीम क्वालिफाई नहीं कर पाई और वह ओलंपिक में जगह बना पाने से चूक गए. 4 साल बाद घुटने की चोट के चलते जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) को जगह नहीं मिली और वह दोबारा ओलिम्पिक खेलों का हिस्सा बनने से चूक गए.

26 फरवरी 1992 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो और किसी खिलाड़ी के नाम नहीं है. वह इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने अंतिम 11 का हिस्सा न होते हुए भी मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड हासिल किया.

और पढ़ें: करियर के आखिरी मैच में लसिथ मलिंगा ने अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे, बनाया यह खास रिकॉर्ड, मिली विजयी विदाई

14 नवंबर 1993 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए मैच में जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) को टीम में शामिल नहीं किया गया था. साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में 180 रन बनाए. फील्डिंग करने उतरी साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम के लिए डैरेन कुलीनैन चोट की वजह से मैदान पर नहीं उतरे. उनकी जगह जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने ली और जबरदस्त फील्डिंग

करते हुए 5 बेहतरीन कैच लपके जिसकी बदौलत साउथ अफ्रीका (South Africa) ने वेस्टइंडीज पर 41 रनों से जीत दर्ज की. उनके जबरदस्त योगदान के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया. इतना ही नहीं यह एक वनडे मैच में किसी फील्डर (विकेटकीपर को छोड़कर) की ओर से लिया गया सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड है.

और पढ़ें: सिर्फ धोनी ही नहीं यह 7 खिलाड़ी भी सेना में कर चुके हैं काम, तस्वीरों में देखें

जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने अपने वनडे करियर में 245 मैच खेले और 2 शतको और 33 अर्धशतकों की बदौलत 5935 रन बनाए. वहीं 52 टेस्ट मैच खेलकर 3 शतक और 17 अर्धशतक की मदद से 2532 रन बनाए. जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने टेस्ट से साल 2000 और वनडे से 2003 विश्व कप के बाद संन्यास ले लिया था.

हाल ही में इस पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट टीम के फील्डिंग कोच पद के लिए आवेदन किया है. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) ने इससे पहले किसी भी राष्ट्रीय टीम के साथ काम नहीं किया है, लेकिन वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस (MI) को पिछले नौ सीजन से कोचिंग देते आ रहे हैं.

कोच बनने की नियमों के अनुसार, अगर आपने किसी अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ काम नहीं किया है तो आईपीएल में आपका कम से कम सीजन का कोचिंग का अनुभव होना चाहिए.'

और पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने BCCI को दी बड़ी राहत, IPL में नीलामी पर दिया यह बड़ा फैसला

अधिकारी ने कहा कि मुंबई इंडियंस के साथ उनके काम करने का मतलब है कि वह भारतीय खिलाड़ियों के कामकाज को समझते हैं. मौजूदा समय में आर. श्रीधर भारतीय टीम के फील्डिंग कोच हैं और वर्ल्ड कप समाप्त होने के बाद उनके अनुबंध को 45 दिनों के लिए आगे बढ़ा दिया गया है.