logo-image

शानदार : विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में विनेश ने जीत के साथ शुरुआत की

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारत की विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में मंगलवार को जीत के साथ शुरुआत की है.

Updated on: 17 Sep 2019, 12:26 PM

नूर-सुल्तान (कजाकि:

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारत की विनेश फोगाट ने विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में मंगलवार को जीत के साथ शुरुआत की है. महिलाओं के 53 किग्रा भार वर्ग में विनेश ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले मुकाबले में रियो ओलम्पिक की पदक विजेता स्वीडन की सोफिया मैटसन को 13-0 के बड़े अंतर से शिकस्त दी.

यह भी पढ़ें ः IND Vs PAK : मैच ने तोड़ दिए सारे रिकार्ड, 27.30 करोड़ दर्शकों ने टीवी पर देखा मैच

मैटसन ने 2016 में रियो में हुए ओलम्पिक खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था. हालांकि, विनेश को अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ कुछ खास परेशानी नहीं हुई और वह शुरुआत से ही उन पर हावी नजर आई. रैफरी ने टेकनिकल सुपरियोरिटी के आधार पर 25 वर्षीय विनेश को विजेता घोषित किया. भारतीय खिलाड़ी को अगले दौर में जापान की मायू मुकाइदा का सामना करना है. जापानी खिलाड़ी ने पिछले साल बुडापेस्ट में हुए विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ें ः मलाला युसुफजई ने कश्‍मीर को लेकर किया विवादित ट्वीट, महिला शूटर हिना सिद्धू भड़कीं, कहा पहले पाकिस्‍तान लौटकर तो दिखाओ

विनेश 50 किग्रा से अब 53 किग्रा भार वर्ग में रिंग में उतरती हैं. विनेश ने यासर डागु, पोलैंड ओपन और स्पेन ओपन में स्वर्ण पदक जीते हैं. एशियाई चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता विनेश इसके अलावा डान कोलोव और मेदवेद इंटरनेशनल टूर्नामेंट में भी रजत पदक अपने नाम कर चुकी हैं.

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका का पाकिस्‍तान दौरा खटाई में, ICC करेगा सुरक्षा की जांच

50 किग्रा भार वर्ग में दूसरी सीड सीमा बिस्ला सीधा प्री क्वार्टर फाइनल में उतरेंगी. वह नाईजीरिया की मिसनेई मर्सी जेनेसिस और अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक के बीच होने वाले क्वालीफिकेशन मुकाबले की विजेता से भिड़ेंगी. 55 किग्रा में राष्ट्रमंडल खेलों की पूर्व विजेता एशियाई चैम्पियनशिन की कांस्य पदक विजेता ललित सहरावत मंगोलिया की बाट ओचिर से भिड़ेंगी और यहां जीतने के बाद वह तीसरी सीड अमेरिका की जकारा विंसेस्टर का सामना करेगी. 72 किग्रा में कोमल भगवान तुर्की की बेस्टे अलतुग की चुनौती से पार पाने उतरेंगी.