इंग्लिश कप्तान जोए रूट को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर से वापसी की उम्मीद

News State Bureau  |   Updated On : December 04, 2019 08:20:10 AM
इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट England captain Joey Root

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट England captain Joey Root (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट (England captain Joey Root) का मानना है कि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) न्यूजीलैंड (New Zealand vs England) के खिलाफ खेली गई सीरीज में अपने निराशाजनक प्रदर्शन को भुलाकर वापसी करेंगे. इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा. जोफ्रा आर्चर (Joffra Archer) को इस सीरीज में तीन पारियों में केवल एक विकेट मिला. जोए रूट (Joey Root) ने दूसरे टेस्ट मैच के बाद कहा, मुझे लगता है कि वह इससे काफी सीख लेंगे. वास्तव में उनमें काफी प्रतिभा है और मुझे विश्वास है कि वह इसे ज्यादा समय तक नहीं रखेंगे.

यह भी पढ़ें ः COA ने की थी जिसकी उपेक्षा, जसप्रीत बुमराह उसी ट्रेनर संग कर रहे हैं रिहैब

जोए रूट (Joey Root) ने कहा कि उनकी टीम ने न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) दौरे से काफी कुछ सीखा है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हमने एक टीम के रूप में बहुत सीखा है. जाहिर है कि हमें यहां बहुत अच्छा प्रदर्शन करना था और 2-0 से सीरीज जीतना चाहते थे, हालांकि यह ऐसा नहीं हो सका जैसा कि हम चाहते थे. लेकिन अब हमें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा करना होगा. हमें बहुत जल्द इस परिणाम से सीखना होगा और आगे बढ़ना होगा.

यह भी पढ़ें ः अब हर टेस्‍ट सीरीज में कम से कम एक मैच हो सकता है डे नाइट

बता दें कि इसी सीरीज के पहले मैच में जोफ्रा आर्चर के साथ वह भी हुआ, जो भद्रजनों के खेल में किसी भी सूरत में बर्दाश्‍त नहीं किया जा सकता. माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन जोफ्रा आर्चर पर बल्लेबाजी के दौरान एक दर्शक ने नस्लीय टिप्पणी की थी. इस घटना के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने बेहद शर्मिंदगी भी जाहिर की थी. बोर्ड ने इस घटना के बाद हेमिल्टन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी थी. इस पूरे मामले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भी दुख जताया था. केन विलियमसन ने इस अप्रिय घटना को ‘भयावह’ करार दिया. जोफ्रा आर्चर पर किए गए नस्लीय टिप्पणी के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा था कि वे मामले की जांच कर दोषी को पुलिस के हवाले करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सीसीटीवी फुटेज में पकड़े जाने पर आरोपी को भविष्य में किसी भी मैदान पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः रणजी ट्रॉफी : सूर्यकुमार यादव बने मुंबई के कप्‍तान, विजय शंकर को तमिलनाडु की कमान

इस बीच खबर यह भी है कि न्‍यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा है कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) से संबंधित नस्लीय टिप्पणी (Racial Remarks) मामले में उसने टौरांगा पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है. जोफ्रा आर्चर ( England Fast Bowler Jofra Archer) ने दावा किया था कि न्यूजीलैंड (New Zealand Vs England) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन एक दर्शक ने उन पर नस्लीय टिप्पणी की थी. बाद में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा था कि वह इस मामले में जोफ्रा आर्चर से संपर्क करेंगे और माफी मांगेंगे.

यह भी पढ़ें ः ENG VS NEW : ड्रॉ टेस्ट में भी नया कीर्तिमान रच गए न्‍यूजीलैंड के रॉस टेलर

एनजेडसी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, हमने पुलिस में शिकायत की है और पुलिस घटना से संबधित सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है, घटना के वक्त की ऑडियो सुन रही है, घटनास्थल के पास मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है और सोशल मीडिया पर साक्षात्कारकर्ताओं और सामग्री को पुलिस को सौंप दिया गया था. एनजेडीसी के मुख्यकार्यकारी अधिकारी डेविड व्हाइट ने कहा, जोफ्रा के साथ जो हुआ वह निंदनीय था और हमारे सभी अंतरराष्‍ट्रीय स्थानों पर नस्लीय दुर्व्यवहार के क्षेत्र के चारों ओर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. हमारे पास उसका पता लगाने के लिए पर्याप्त सुबूत हैं, जिसके आधार पर कड़ी कार्रवाई होगी.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर संबंधित 'नस्लीय टिप्पणी' मामला अब पुलिस के हवाले

गौरतलब है कि पहले टेस्‍ट की इस घटना के बाद दूसरा टेस्‍ट मैच शुरू होने से पहले जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने साफ किया था कि नस्लीय फवतियों की क्रिकेट में क्या जीवन के किसी भी मोड़ पर जरूरत नहीं है. जोफ्रा आर्चर ने अंग्रेजी अखबर डेली मेल में अपने कॉलम में इस वाकये को शर्मनाक बताया और साफ किया है कि वह अब इससे आगे निकल चुके हैं. आर्चर ने लिखा, पहली चीज मैं कहना चाहता हूं कि माउंट माउनगानुई में खेले गए पहले टेस्ट के आखिर में जो हुआ मैं उससे आगे निकल चुका हूं. मैदान पर जो हुआ मैं उसे वहीं छोड़ चुका हूं. मैं यह भी कहना चाहता हूं कि जिसने ये किया वो सिर्फ एक इंसान था.

यह भी पढ़ें ः मिसाल : स्कूल वैन चलाकर बेटे को बनाया अंडर 19 विश्वकप क्रिकेट टीम का कप्तान

तेज गेंदबाज जोफ्रा आचर्र ने आगे लिखा था, मैं इस हादसे को शर्मनाक मानता हूं. जब आप दूसरे देश में आते हो तो सोचते हो कि वहां के प्रशंसक आपके क्रिकेट के बारे में बात करेंगे. अगर कोई मुझ पर चिल्लाता है और कहता है कि मेरी गेंदबाजी अच्छी नहीं है तो मैं इस बात का बुरा नहीं मानूंगा. हो सकता है कि मैं उससे सहमत न हूं, लेकिन यह ठीक है. उन्होंने लिखा, लेकिन नस्लीय फब्तियां सुनना, यह अलग तरह का मुद्दा है. सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि जीवन के किसी भी मोड़ पर इस तरह की चीजों की कोई जरूरत नहीं है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published: Dec 04, 2019 08:20:10 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो