टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड

IANS  |   Updated On : January 26, 2020 10:31:58 AM
टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड

इंग्‍लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट मैच (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

Johannesburg:  

England vs South Africa : इंग्लैंड क्रिकेट टीम टेस्ट में पांच लाख रन बनाने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इंग्लैंड ने वांडर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यह उपलब्धि हासिल की. इंग्लैंड ने टेस्‍ट में पांच लाख रन बनाने के लिए कुल 1022 टेस्ट मैच खेले और इसी के साथ एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. बड़ी बात यह भी है इंग्‍लैंड के बाद दूसरी टीम कोई नहीं है, जो इंग्‍लैंड के आसपास भी ठहरती हो. इस मामले में दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलियाई टीम है. भारत का नंबर आखिर कितना है और टीम इंडिया ने अब तक टेस्‍ट में कितने रन बनाए हैं, यह भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले हम आपको उस मैच के बारे में बताते हैं, जिसमें इंग्‍लैंड ने यह रिकार्ड बनाया है. 

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : टीम इंडिया में आज हो सकता है बदलाव, जानें कौन होगा बाहर

इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द वंडर्स स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का अंत चार विकेट के नुकसान पर 192 रनों के साथ किया है. खराब रोशनी के कारण मैच तय समय से पहले ही खत्म कर दिया गया और सिर्फ 54.2 ओवरों का ही खेल हो सका. टॉस जीतकर इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत की. जैक क्रॉले और डॉम सिब्ले की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 107 रन जोड़े. इसी स्कोर पर सिब्ले को बेयुरान हैंड्रिक्स ने पवेलियन पहुंचा दिया. 116 के कुल स्कोर पर क्रोले भी आउट हो गए. उन्होंने 112 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 66 रनों की पारी खेली. यहां से इंग्लैंड ने दो और विकेट खो दिए. जोए डेनले (27) 150 के कुल स्कोर और बेन स्टोक्स (2) 157 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. स्टम्प्स की घोषणा तक कप्तान जोए रूट 25 और ओली पोप 22 रन बनाकर खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान की भारत को धमकी- अगर इंडियन टीम एशिया कप नहीं खेलेगी तो हम WC में नहीं आएंगे

चलिए यह तो रही मैच की बात, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि इंग्‍लैंड के अलावा अन्‍य किस टीम ने कितने रन बनाए हैं. इंग्‍लैंड के बाद दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया है. कंगारू टीम ने 830 टेस्ट मैचों में 4 लाख 32 हजार 706 रन अब तक बना लिए हैं. इसके बाद भारत का नंबर आता है. भारत 540 टेस्ट मैच खेलते हुए 2 लाख 73 हजार 518 रन बनाए हैं. और वह तीसरे नंबर पर है. भारत के बाद चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम हैं, जिसने 545 टेस्ट मैचों में 2 लाख 70 हजार 441 रन बनाए हैं. भारत ने विदेशी धरती अब तक 268 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 51 जीते हैं, 113 हारे हैं और 104 ड्रॉ रहे हैं.

First Published: Jan 26, 2020 10:27:03 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो