logo-image

ENG vs AUS 2nd Test : स्टोक्स का फिर आया तूफान, ऑस्ट्रेलिया हुआ परेशान

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मिचेल मार्श के शतक की बदौलत पहली पारी में 263 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड की पारी का वही हाल हुआ, जो पूरी सीरीज में होता आ रहा है. इस बार अंग्रेजों की पारी को समेटने का काम कंगारू कप्तान पैट कमिंस ने किया.

Updated on: 07 Jul 2023, 10:26 PM

नई दिल्ली:

ENG vs AUS 2023 : ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच चल रहे एशेज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का तूफान एक बार फिर से देखने को मिला. दूसरे टेस्ट में 155 रन की पारी के दम पर वह अपनी टीम को जीत के करीब ले गए था. स्टोक्स का शानदार शतक भी टीम को जीत नहीं दिला सका लेकिन उस टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया की जीत से ज्यादा इस खिलाड़ी की पारी के बारे में बात हो रही थी. तीसरे टेस्ट मैच में भी कुछ ऐसी ही कहानी देखने को मिली.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मिचेल मार्श के शतक की बदौलत पहली पारी में 263 रन बनाए, जवाब में इंग्लैंड की पारी का वही हाल हुआ, जो पूरी सीरीज में होता आ रहा है. इस बार अंग्रेजों की पारी को समेटने का काम कंगारू कप्तान पैट कमिंस ने किया. इस तेज गेंदबाज ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी. एक समय इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 142 रन था, यहां से लगा की उनकी पारी 160-170 तक समेट जाएगी और ऑस्ट्रेलिया को एक भारी भरकम बढ़त मिल जाएगी.

बस यही सोचना ऑस्ट्रेलिया को भारी पड़ गया क्योंकि बेन स्टोक्स के मन में कुछ और ही चल रहा था.  142 रन पर 7 विकेट से इंग्लैंड का स्कोर 237 रन तक पहुंच गया क्योंकि स्टोक्स के बल्ले ने फिर आग उगली और 80 रन की पारी खेल, ऑस्ट्रेलिया को केवल 26 रन की बढ़त लेने दी. इंग्लैंड के कप्तान ने 108 गेंद पर 80 रन की पारी खेली, इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 5 छक्के लगाए. स्टोक्स भले ही शतक नहीं लगा सके लेकिन अपनी टीम को उनकी मुश्किल से जरूर निकाल लिया. स्टोक्स के अलावा तेज गेंदबाज मार्क वुड ने भी 8 गेंद पर 24 रन की तेजतर्रार पारी खेली, अपनी इस छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी में उन्होंने 1 चौका और 3 छक्के लगाए.

अगर पहले टेस्ट की बात करें तो स्टोक्स ने 155 रन की पारी खेली थी. स्टोक्स की तो ऑस्ट्रेलिया ऐसी पिटाई की, जिसे वह सालों साल नहीं भूल पाएंगे. स्ट्अर्ट ब्रॉड के साथ मिलकर ना केवल उन्होंने शतकीय साझेदारी की थी बल्कि अपनी टीम को यादगार जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन हेजलवुड ने पहले स्टोक्स को आउट किया तो उसके बाद इंग्लैंड की आखिरी उम्मीद ब्रॉड को भी पवेलियन की राह दिखा दी थी.

वो टेस्ट भले ही इंग्लैंड हार गया था लेकिन बेन स्टोक्स की पारी इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई, उनकी ये पारी देख भारतीय फैंस भी सोच रहे होंगे कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के विराट कोहली या रोहित शर्मा में से कोई एक भी ऐसी पारी खेल जाता तो हम वर्ल्ड चैंपियन होते , लेकिन नहीं भारतीय खिलाड़ी तो केवल आईपीएल में रन बनाते हैं और एक बेन स्टोक्स हैं जो 18 करोड़ लेने के बाद भी चेन्नई की तरफ से आराम फरमा रहे थे.

By- Lakshya Sharma