logo-image

Dean Elgar Retirement : डीन एल्गर ने लिया संन्यास, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट

Dean Elgar Retirement : साउथ अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कैप्टन डीन एल्गर ने संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. वह भारत के साथ आखिरी टेस्ट 3 जनवरी को केपटाउन में खेलेंगे...

Updated on: 22 Dec 2023, 02:34 PM

नई दिल्ली:

Dean Elgar Retirement : साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान डीन एल्गर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. वह भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे और 12 साल के अपने टेस्ट करियर को अलविदा कह देंगे. फिलहाल वह साउथ अफ्रीका टीम के साथ भारत के साथ आगामी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज की तैयारी कर रहे हैं. वह चाहेंगे की अपने आखिरी टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करें और अफ्रीकी टीम के लिए ज्यादा से ज्याद रन बनाएं....

क्या बोले Dean Elgar?

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर ने शुक्रवार को इस बात का ऐलान कर दिया है कि वह भारत के साथ केपटाउन में खेला जाने वाला टेस्ट उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा. उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, "क्रिकेट खेलना ख्वाब रहा है. लेकिन अपने देश के लिए खेलना बहुत ही बड़ी बात है. अपने देश के लिए 12 साल तक खेलना बड़े सपने जैसा है. केपटाउन में करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेलेंगे. यह मेरा फेवरेट स्टेडियम है."

बता दें, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर बॉक्सिंग डे टेस्ट सेंचुरियन में होगा. वहीं, दूसरा टेस्ट 3 जनवरी को केपटाउन में शुरू होगा.

ये भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं IPL 2008 में कितने में बिके थे धोनी, विराट और रोहित? रकम जान चौक जाएंगे आप...

कैसा रहा डीन एल्गर का करियर?

डीन एल्गर ने साउथ अफ्रीका के लिए 84 मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 37.02 के औसत से 5146 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक निकले. इसके अलावा, एल्गर ने 8 वनडे मैच भी खेले, जिसमें वह कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने आखिरी वनडे मैच 2018 में खेला था. इसके बाद से ही वह टेस्ट स्पेसलिस्ट प्लेयर के रूप में अफ्रीकी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. डीन एल्गर को साल 2017 में टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई थी. उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 17 मुकाबले खेले, जिसमें से 9 मैच जीते औ 7 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं 1 मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ. 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम : टेम्बा बावुमा (कप्तान), वियान मुल्डर, डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, एडेन मार्करम, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन.