logo-image

डेरेन सैमी बोले, लोगों को शिक्षित करने के तरीके खोज रहा हूं, जानिए क्‍यों कही ये बड़ी बात

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि आईपीएल में जब वह सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेलते थे तो उन्हें एक आपत्तिजनक नाम से बुलाया जाता था.

Updated on: 13 Jun 2020, 08:37 AM

New Delhi:

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि आईपीएल (IPL) में जब वह सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के साथ खेलते थे तो उन्हें एक आपत्तिजनक नाम से बुलाया जाता था. अब डेरेन सैमी (Darren Sammy) ने कहा है कि जो खिलाड़ी उन्हें उस नाम से बुलाते थे उनमें से एक से उन्होंने बात की और अब वह लोगों को नस्लभेद के बारे में शिक्षित करने के तरीके निकाल रहे हैं. डेरेन सैमी ने कहा था कि जब वह सनराइजर्स में 2013-14 में खेलते थे तो उन्हें और श्रीलंका के थिसारा परेरा को कालू के नाम से बुलाया जाता था. इशांत शर्मा की 2014 की एक इंस्टाग्राम पोस्ट ने इस बात की पुष्टि भी की थी. 

यह भी पढ़ें ः इशांत शर्मा ने बताई वह परेशानी, जिसका सामना करेंगे तेज गेंदबाज, आप भी जानिए

अब वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डेरेन सैमी ने एक नए ट्वीट में कहा है कि उनकी एक खिलाड़ी से बात हुई है और उन्हें खुशी है कि वह लोगों को नस्लभेज के बारे में जानकारी देंगे. डेरेन सैमी ने लिखा, मैं इस बात को बता कर बेहद खुश हूं कि मेरी एक खिलाड़ी से बात हुई है और हम नकारात्मकता पर ध्यान देने के बजाए लोगों को शिक्षित करने की कोशिश करेंगे. मेरे भाई ने मुझे बताया है कि वह उस जगह से है जहां लोगों को प्यार किया जाता है और मैं उन पर विश्वास करता हूं. सैमी ने पिछले सप्ताह इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट कर बताया था कि वह सनराइजर्स के उन खिलाड़ियों को मैसेज कर सफाई देने और माफी मांगने को कहेंगे जिन्होंने सैमी को उस आपत्तिजनक शब्द से बुलाया था.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने किया बड़ा ऐलान, अब IPL 2020 पर मंडराए संकट के बादल

आपको बता दें कि डेरेन सैमी ने यह आरोप अमेरिका में अफ्रीकी मूल के जार्ज फ्लॉयड (George floyd) की हत्या के बाद दुनिया भर में चल रहे ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (Black Lives Matter) अभियान के मुखर समर्थन के बाद लगाए थे. जिसमें डेरेन सैमी ने कहा था कि आईपीएल (IPL) में वे सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते थे, उस वक्‍त उन पर नस्‍लीय टिप्‍पणी की गई थी. डेरेन सैमी ने इंस्टाग्राम पर लिखा था कि मुझे अभी पता चला है कि ‘कालू’ का मतलब क्या होता है. जब मैं आईपीएल में सनराइजर्स के लिए खेलता था तो वे मुझे और श्रीलंका के खिलाड़ी तिसारा परेरा को इस नाम से बुलाते थे. मुझे लगता था कि इसका मतलब मजबूत इंसान से है. मेरी पिछली पोस्ट से मुझे कुल अलग बात पता चली और मैं गुस्से में हूं.

यह भी पढ़ें ः श्रीलंका के बाद अब टीम इंडिया का जिम्‍बाब्‍वे दौरा भी रद, BCCI ने किया ऐलान

इसके कुछ समय बाद ही भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की एक पुरानी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट वायरल हो गई है. इस पोस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान डेरेन सैमी के साथ दिख रहे हैं. फोटो के कैप्‍शन में कालू शब्द का प्रयोग है. इस फोटो के कैप्‍शन में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने लिखा है, मैं, भूवी, कालू और गन सनराइजर्स'. यहां ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि साल 2013 के आईपीएल में ये सभी खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेला करते थे.

(इनपुट आईएएनएस)