logo-image

Cricket in Olympics : 128 साल बाद ओलंपिक में हुई क्रिकेट की वापसी, खूब लगेंगे छक्के-चौके

Cricket in Olympics : क्रिकेट फैंस के लिए गुडन्यूज है की अब साल 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक में आपको क्रिकेट का खेल देखने को मिलने वाला है...

Updated on: 13 Oct 2023, 05:18 PM

नई दिल्ली:

Cricket in Olympics : क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. सालों से क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की बातचीत चल रही थी, मगर अब इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक (Los Angeles-2028) के लिए इसकी मंजूरी दे दी है. इसका मतलब है की अब 128 सालों बाद ओलंपिक में बल्लेबाज चौके-छक्कों की बारिश करते और गेंदबाज विकेट चटकाते नजर आएंगे. इस खबर के आने के बाद से सोशल मीडिया पर फैंस खुशी जाहिर करते नजर आ रहे हैं.

हुआ आधिकारिक ऐलान

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने शुक्रवार को 2028 लॉस एंजेलिस ओलंपिक के लिए क्रिकेट को मंजूरी दे दी. IOC अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने इसकी घोषणा की. थॉमस बाक ने गुरुवार को मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की मीटिंग की अध्यक्षता की. इस दौरान उन्होंने ये बड़ा ऐलान किया. आईओसी के खेल निदेशक किट मैककोनेल ने कहा, 'लॉस एंजेलिस समिति ने 5 खेलों का प्रस्ताव रखा जो ओलंपिक का हिस्सा हो सकते हैं. इसमें क्रिकेट भी शामिल है. ईबी (कार्यकारी बोर्ड) बैठक में इस मामले को उठाएगा.' 

किस फॉर्मेट में खेला जाएगा क्रिकेट

भाग लेने वाली टीमों में कट-ऑफ डेट पर आईसीसी की पुरुष और महिला टी20 रैंकिंग में टॉप 6 स्थान वाली टीमें शामिल होंगी। ICC ने T20 फॉर्मेट को सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट के रूप में प्रस्तावित किया. बाक ने बताया कि हम किसी भी देश के व्यक्तिगत क्रिकेट अधिकारियों के साथ नहीं बल्कि ICC के साथ काम करेंगे. ICC के सहयोग से हम देखेंगे कि क्रिकेट को और भी ज्यादा लोकप्रिय कैसे बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : IND vs PAK : बारिश ना बिगाड़ दे भारत-पाकिस्तान मैच का रोमांच, जानें कैसा रहेगा अहमदाबाद का मौसम

1990 में ओलंपिक में खेला गया था क्रिकेट

जानकारी के लिए बता दें, ये पहली बार नहीं होगा की क्रिकेट को ओलंपिक का हिस्सा बनाया जा रहा है. बल्कि क्रिकेट पहले भी ओलंपिक में शामिल हो चुका है. सन् 1900 में हुए पेरिस ओलंपिक में एक बार क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया था. उस वक्त फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन के बीच गोल्ड मेडल के लिए सिर्फ एक ही मैच खेला गया था. जिसे द ग्रेट ब्रिटेन ने फ्रांस को हराकर क्रिकेट में गोल्ड मेडल जीता था. अब 128 सालों के बाद फिर एक बार क्रिकेट ओलंपिक में वापस शामिल किया गया है. बताते चलें, 40 साल बाद भारत IOC सत्र की मेजबानी कर रहा है.