logo-image

गजब : T-20 में पहली बार गेंदबाज ने लिए 7 विकेट

जो काम बड़े-बड़े नामी-गिरामी गेंदबाज नहीं कर सके, वह एक नामालूम से पार्ट गेंदबाज ने कर दिखाया. T-20 में अब तक कोई भी गेंदबाज सात विकेट नहीं ले सका था, अब यह पुरानी बात हो गई है, यह नया कारनामा दक्षिण अफ्रीका कोलिन एकरमैन ने किया है.

Updated on: 08 Aug 2019, 03:23 PM

नई दिल्‍ली:

जो काम बड़े-बड़े नामी-गिरामी गेंदबाज नहीं कर सके, वह एक नामालूम से पार्ट गेंदबाज ने कर दिखाया. T-20 में अब तक कोई भी गेंदबाज सात विकेट नहीं ले सका था, अब यह पुरानी बात हो गई है, यह नया कारनामा दक्षिण अफ्रीका कोलिन एकरमैन ने किया है. कोलिन के इस प्रदर्शन की चारोओर प्रशंसा हो रही है. उन्‍होंने वाइटैलिटी ब्‍लास्‍ट T-20 लीग में लीसेस्‍टरशायर की ओर से बर्मिंघम बीयर्स के खिलाफ 18 रन देकर सात विकेट झटक लिए. ऐसा शानदार प्रदर्शन अब तक T-20 क्रिकेट में कोई भी गेंदबाज नहीं कर सका था. इससे पहले 2011 में समरसेट के अरुल सुपैया ने ग्लेमॉर्गन के खिलाफ पांच रन देकर छह विकेट लिए थे. इस बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के चलते लीसेस्‍टरशायर फॉक्सेस ने बर्मिघम बीयर्स को 55 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. 
यह भी पढ़ें ः बुरे दौर में भारत-पाक संबंध, पाकिस्‍तान में होने वाले डेविस कप मैचों पर संकट के बादल

कॉलिन एकरमैन ने अपने इस प्रदर्शन के बाद कहा कि उन्‍होंने कभी ऐसा रिकार्ड बनाने के बारे में नहीं सोचा था. वह बैटिंग-ऑलराउंडर हैं, एकरमैन के सात शिकारों में माइकल बर्गेस, सैम हैन, विल रोड्स, लियाम बैंक्स, एलेक्स थॉमसन, हेनरी ब्रुक्स और जीतन पटेल शामिल है. एकरमैन ने कहा कि उन्‍होंने अपनी ऊंचाई का फायदा उठाना चाहा. कोशिश यह थी कि बल्लेबाज बड़ी बाउंड्री की तरफ शॅाट मारे. लीसेस्टरशायर फॉक्सेस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बर्मिघम बीयर्स के सामने 190 रन का लक्ष्य रखा. जिसके जवाब में बर्मिघम बीयर्स की पूरी टीम 134 रन बनाकर आउट हो गई. बर्मिघम बीयर्स की शुरुआत अच्छी थी. टीम ने 118 रन तक केवल तीन विकेट गंवाए थे. लेकिन कॉलिन एकरमैन की शानदार गेंदबाजी से बर्मिघम बीयर्स उसके बाद केवल 16 रन ही बना पाया. 
यह भी पढ़ें ः भारत-वेस्‍टइंडीज पहला One Day INternational आज, जानिए मैच की पूरी जानकारी

रोचक बात यह है कि एकरमैन नियमित गेंदबाज नहीं हैं. वह पार्ट टाइम गेंदबाजी करते हैं. इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 21 रन पर तीन विकेट था. उनकी गेंदबाजी की खास बात यह रही की उन्होंने दो ओवर में छह विकेट चटकाए. पहले दो ओवर में कोलिन एकरमैन ने सिर्फ एक विकेट लिया था. जब वह तीसरा ओवर फेंकने आए तब बर्मिंघम को जीत के लिए 36 गेंद में 72 रन की जरूरत थी और उसके पास सात विकेट शेष थे, लेकिन एकरमैन के दो ओवर में ही बर्मिंघम की पारी समेट दी. एकरमैन ने इससे पहले 90 टी-20 मैचों में 31 विकेट लिए थे.