logo-image

Bismah Maroof ने कप्तानी से दिया इस्तीफा, बतौर खिलाड़ी टीम में होंगी शामिल

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी है. वह पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कमान नहीं संभालेंगी, लेकिन बतौर खिलाड़ी टीम में बनी रहेंगी.

Updated on: 01 Mar 2023, 03:59 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस बात की जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी है. वह पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कमान नहीं संभालेंगी, लेकिन बतौर खिलाड़ी टीम में बनी रहेंगी. उनकी कप्तानी में हाल ही में पाकिस्तान ने विमेंस टी20 वर्ल्ड (Women's T20 World Cup) कप खेला है. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. टीम सेमीफाइनल तक का भी सफर तय नहीं कर पाई थी. शायद यही वजह है कि उन्होंने इस जिम्मेदारी को छोड़ दिया है. 

मरूफ की कप्तानी में पाकिस्तान का ऐसा रहा वर्ल्ड कप का सफर 

बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) की कप्तानी में वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के प्रदर्शन पर नजर डालें तो ग्रुप स्टेज के चार मैचों में सिर्फ एक मैच में जीत दर्ज कर पाई थी. जबकि तीन मैच में हार का सामना करना पड़ा था. पाकिस्तान 2 अंकों के साथ ग्रुप बी में चौथे पायदान पर थी. वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तान का पहला मैच इंडिया से था. टीम इंडिया (Team India) ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. आयरलैंड के खिलाफ पाकिस्तान ने 70 रनों से मैच जीता था. वेस्टइंडीज से पाकिस्तान को 3 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इंग्लैंड से 114 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का मरूफ की कप्तानी में ऐसा था सफर. 

कप्तानी छोड़ने के बाद मरूफ ने कहीं ये बातें 

बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) ने कप्तानी के छोड़ने को लेकर कहा कि मेरे लिए अपने देश की कप्तानी करना एक सम्मान की बात है और मैं खुद को सौभाग्यशाली महसूस करता हूं कि मैंने क्रिकेटरों के एक अविश्वसनीय और मेहनती समूह का नेतृत्व किया है. आपको बता दें कि उन्होंने पांच साल से भी ज्यादा वक्त तक पाकिस्तानी महिला क्रिकेट टीम की कमान संभाली. अब वह टीम की कप्तानी तो नहीं करेंगी. लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश जरूर करती रहेंगी.

ऐसा रहा है मरूफ का क्रिकेट करियर  

बिस्माह मारूफ (Bismah Maroof) के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो वह अब तक 124 वनडे मैच खेल चुकी हैं, जिसकी 120 पारियों में 30.19 की औसत से 3110 रन बनाईं हैं. वनडे में उनके बल्ले से 18 अर्धशतक निकला है. वहीं ओडिआई में 99 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है. जबकि टी20 इटंरनेशनल में उनके प्रदर्शन पर गौर करें तो 132 टी20 इंटरनेशनल मैचों की 126 पारियों में 2658 रन बनाईं हैं. टी20 में उनके बल्ले से 12 अर्धशतक निकला है. टी20 में उनके सर्वाधिक स्कोर की बात करें तो नाबाद 70 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है.