logo-image

BAN vs AFG: राशिद खान के नाम दर्ज हुआ ये खास कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट में बने सबसे युवा कप्तान

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 से बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने राशिद खान को टीम का कप्तान नियुक्त किया था.

Updated on: 05 Sep 2019, 03:44 PM

New Delhi:

इकलौते टेस्ट मैच सीरीज के लिए बांग्लादेश के दौरे पर गई अफगानिस्तान ने यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. मैच का टॉस होते ही राशिद खान ने एक अनोखा कीर्तिमान हासिल कर लिया है. इस मैच में राशिद खान पहली बार अफगानिस्तान के लिए कप्तानी कर रहे हैं. इसके साथ ही राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. राशिद खान आज (सोमवार) 20 साल और 350 दिन के हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- US Open 2019: डिएगो श्वार्टजमैन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे राफेल नडाल

राशिद खान से पहले टेस्ट क्रिकेट के सबसे युवा कप्तान जिम्बाब्वे के तातेंदा ताइबू थे. ताइबू ने साल 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 20 साल और 358 दिनों की उम्र में जिम्बाब्वे के लिए कप्तानी शुरू की थी. राशिद खान ने ताइबू की उम्र से 8 दिन पहले टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी शुरू करने के साथ ये खास रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. इस लिस्ट में राशिद खान और तांतेदा ताइबू के बाद तीसरे स्थान पर भारत के मंसूर अली खान पटौदी हैं. पटौदी ने 21 साल और 77 दिन की उम्र में साल 1962 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ कप्तानी की थी.

ये भी पढ़ें- नाबालिग लड़की का यौन शोषण करने वाला कोच बर्खास्त, खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दी ये कठोर सजा

बताते चलें कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 से बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने राशिद खान को टीम का कप्तान नियुक्त किया था. अफगानिस्तान आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा नहीं है क्योंकि केवल शीर्ष नौ पूर्ण सदस्य देश ही इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं. टेस्ट चैंपियनशिप में दो वर्षो तक 27 द्विपक्षीय सीरीज में कुल 71 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. एक टेस्ट मैच के बाद, दोनों टीमें एक टी-20 ट्राई सीरीज में भाग लेंगी जिसमें जिम्बाब्वे भी शामिल है.