logo-image

Ashes 2019: बारिश की भेंट चढ़ा लॉर्डस टेस्ट का तीसरा दिन, ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाई

बारिश से प्रभावित मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने लंच से पहले 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे.

Updated on: 17 Aug 2019, 11:01 AM

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच यहां ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को लंच के बाद का खेल पूरी तरह से बारिश की भेंट चढ़ गया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड (England) के पहली पारी के स्कोर 258 रनों के जवाब में लंच तक चार विकेट पर 80 रन बना लिए थे और फिर लंच के बाद बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और स्टंप्स की घोषणा कर दी गई.

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड (England) के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने दूसरे एशेज टेस्ट मैच में शुरू में ही अपना पहला विकेट चटकाया जिसके बाद शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) का शीर्ष क्रम लडखड़ा गया. बारिश से प्रभावित मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने लंच से पहले 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए थे.

बारिश के कारण समय से पहले लंच की घोषणा कर दी गई और खेल रोके जाने के समय ऑस्ट्रेलिया (Australia) का स्कोर 37.1 ओवर में चार विकेट पर 80 रन था. दिन के पहले सत्र में महज 24.1 ओवर का खेल ही संभव हुआ. इसके बार बारिश के कारण आगे खेल नहीं हो पाया. स्थानीय समय के अनुसार शाम पांच बजकर 22 मिनट पर अंपायरों ने दिन का खेल रद्द कर दिया. मैच का पहला दिन भी बारिश की भेंट चढ़ गया था.

और पढ़ें: पाकिस्तान पर फूटा जिम्बाब्वे के इस दिग्गज खिलाड़ी का गुस्सा, बताया इस बात से होती है चिढ़

इंग्लैंड (England) की पहली पारी कल 258 रन पर सिमटी थी. दिन की शुरुआत 30 रन पर एक विकेट से आगे करने वाली ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई टीम अब भी इंग्लैंड (England) से 178 रन पीछे है और उसके छह विकेट शेष हैं. एक महीने पहले इसी मैदान पर सुपर ओवर फेंक कर इंग्लैंड (England) को चैंपियन बनाने वाले आर्चर 13 ओवर में 18 रन देकर कैमरून बैनक्राफ्ट के रूप पर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया.

जब बारिश के कारण दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब पिछले मैच में दो शतक लगाने वाले स्टीव स्मिथ 13 रन पर नाबाद थे जिनका साथ मैथ्यू वेड दे रहे है. वेड ने अभी खाता नहीं खोला है.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 30 रन से किया लेकिन बादल छाए रहने के कारण बल्लेबाजों के लिए परिस्थिति मुश्किल थी. दूधिया रोशनी के सहारे शुरू हुए खेल में कल के नाबाद बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने क्रिस वोक्स पर दो चौके लगाकर लय में होने का संकेत दिया.

और पढ़ें: रवि शास्त्री लगातार दूसरी बार बने टीम इंडिया के कोच, जानें कैसा रहा अभी तक का कोचिंग करियर

इंग्लैंड (England) ने हालांकि चार गेंद के अंदर दो विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को स्कोर तीन विकेट पर 60 रन कर दिया. आर्चर ने इस दौरान बेनक्राफ्ट को 13 रन पर पगबाधा कर अपना पहला विकेट झटका. उन्हें हालांकि जश्न मनाने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा. बेनक्राफ्ट ने रिव्यू लिया लेकिन उन्हें इसका फायदा नहीं मिला.

इसके बाद मैदान पर आये स्मिथ को एक बार फिर हूटिंग का सामना करना पड़ा लेकिन उन पर इसका कोई असर नहीं हुआ. वोक्स ने इसके बाद ख्वाजा को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर पविलियन भेजा. उन्होंने 36 रन बनाए.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने ट्रेविस हेड (सात) को पगबाधा कर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के स्कोर पर चार विकेट पर 71 रन कर दिया. ब्राड ने गुरुवार को दूसरे दिन सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को चलता किया था. हरफनमौला बेन स्टोक्स ने वेड को पगबाधा आउट कर दिया था लेकिन रिव्यू के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले का पलट दिया.

अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) को स्मिथ और वेड से उम्मीदें हैं. इन दोनों ने बर्मिघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक लगाए थे और बेहतरीन साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत किया था.

और पढ़ें: SL vs NZ: गॉल टेस्ट में न्यूजीलैंड ने बनाई 177 रनों की बढ़त, श्रीलंका के लिए सिरदर्द बने वाटलिंग

गौरतलब है कि मैच का पहला दिन बारिश के कारण पूरी तरह से धुल गया था. दूसरे दिन इंग्लैंड (England) की टीम आखिरी सत्र के खत्म होने से कुछ देर पहले ऑल आउट हो गई थी. इंग्लैंड (England) के लिए सर्वोच्च स्कोर सलामी बल्लेबाज रोनी बर्न्‍स, जिन्होंने 53 रन बनाए. जॉनी बेयरस्टो ने 52 रनों की पारी खेली. ऑस्ट्रेलियाई टीम पांच मैचों की सीरीज में 1 0 से आगे है.