logo-image

Adam Gilchrist Birthday : गिलक्रिस्ट का पिंग पॉन्ग बॉल वाला किस्सा नहीं जानते होंगे आप...बर्थडे पर जान लीजिए...

Adam Gilchrist Birthday : ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट की जिंदगी के बारे में आप काफी कुछ जानते होंगे... तो आइए आज उनके जन्मदिन पर उस पिंग-पॉन्ग वाले किस्से के बारे में बात करते हैं...

Updated on: 14 Nov 2023, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Adam Gilchrist Birthday : ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की आन-बान और शान रहे एडम गिलक्रिस्ट 14 नवंबर को अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के उन चुनिंदा क्रिकेटर्स में से एक हैं, जिन्हें भारत में काफी अधिक पसंद किया जाता है. गिलक्रिस्ट को रिटायरमेंट लिए एक दशक से अधिक वक्त बीत चुका है, लेकिन आज भी उनकी फैन फॉलोइंग काफी है. तो आइए उनके बर्थडे के स्पेशल मौके पर आपको गिलक्रिस्ट के पिंग पॉन्ग बॉल वाले किस्से के बारे में बताते हैं...

क्या है पिंग पॉन्ग बॉल वाला किस्सा?

बात वर्ल्ड कप 2007 की है, जिसमें कंगारू टीम ने लगातार तीसरी बार खिताबी जीत दर्ज की थी. श्रीलंका के खिलाफ बल्लेबाजी करने उतरे गिलक्रिस्ट ने पहले तो 72 गेंदों में शतक ठोका और फिर 104 गेंदों पर 149 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 13 चौके और 8 छक्के भी लगाए थे. गिलक्रिस्ट की पारी की बदौलत कंगारू टीम ने 38 ओवर में 281 रन का स्कोर खड़ा किया था. इस मैच में शतक लगाने के बाद उन्होंने पवेलियन में मौजूद अपने दोस्तों की ओर पिंग पॉन्ग बॉल दिखाते हुए इशारा किया था. आपको बता दें, गिलक्रिस्ट ने ये बॉल ग्लव्स में इसलिए लगाई थी, ताकि उनकी ग्रिप अच्छी बन सके. 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे ईमानदार क्रिकेटर रहे गिलक्रिस्ट 

जिस दौर में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम बेईमानी की मिसाल थी, उस दौर में एडम गिलक्रिस्ट कंगारू टीम के लिए ईमानदारी की मिसाल थे. उन्होंने ना केवल अपने गेम बल्कि व्यक्तित्व से भी सभी को काफी प्रभावित किया. गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया को 3 बार जिताने में मदद की. उन्होंने 1999, 2003 और 2007 वाली चैंपियन टीम को खिताबी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. गिलक्रिस्ट वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं. हालांकि, गिलक्रिस्ट ने अपने इंटरनेशनल करियर के दौरान इतने रिकॉर्ड् बनाए, जिन्हें गिनने बैठें तो दिन से रात हो जाएगी. 

आंकड़े को भी कर लीजिए याद

दिग्गज ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने 96 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 47.60 के औसत से 5570 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 17 शतक भी लगाए. वनडे की बात करें, तो उन्होंने 287 मुकाबलों में 35.89 के औसत से 16 शतकों की मदद से 9619 रन बनाए. गिलक्रिस्ट ने 13 T20I मैच भी खेले, जिसमें उन्होंने 272 रन बनाए. गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया के ही नहीं बल्कि दुनियाभर के सबसे सफल विकेटकीपर हैं.