logo-image

CWG 2022: वेटलिफ्टिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी, विकास ठाकुर ने दिलाया सिल्वर मेडल

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का वेटलिफ्टिंग में अभी तक शानदार प्रदर्शन रहा है. कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन भारत ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता. वेटलिफ्टर विकास ठाकुर ने पुरुषों के 96 किग्रा भारवर्ग में भारत को सिल्वर मेडल

Updated on: 03 Aug 2022, 10:13 AM

highlights

  • वेटलिफ्टिंग में भारत को मिला सिल्वर मेडल
  • विकास ठाकुन ने 96 किग्रा भारवर्ग में जीता सिल्वर मेडल

नई दिल्ली:

CWG 2022: बर्मिंघम (Birmingham ) में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022)  में भारत (India) का वेटलिफ्टिंग में अभी तक शानदार प्रदर्शन रहा है. कॉमनवेल्थ गेम्स के पांचवें दिन भारत ने वेटलिफ्टिंग (Weightlifting) में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता. वेटलिफ्टर विकास ठाकुर (Vikas Thakur) ने पुरुषों के 96 किग्रा भारवर्ग में भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. वेटलिफ्टिंग में भारत का यह 8वां मेडल हैं. मैच में समोआ के डॉन ओपेलोग ने स्नैच राउंड में 171 और क्लीन एंड जर्क राउंड में 210 किग्रा भार उठाया. यानी,  डॉन ओपेलोग ने कुल 381 किग्रा भार उठाया. दरअसल, यह कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड (Commonwealth Games New Record) भी है. वहीं, विकास ने पहले प्रयास में 149 किग्रा भार उठाया. 

विकास ठाकुर स्नैच में पहले प्रयास के बाद 153 और फिर 155 किग्रा भार उठाया. इस तरह स्नैच में विकास ठाकुर का बेस्ट परफॉरमेंस 155 किग्रा का रहा. दरअसल, विकास ने क्लीन एंड जर्क राउंड के पहले प्रयास में 187 किग्रा भार उठाया, लेकिन दूसरे प्रयास में उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया. दूसरे प्रयास में भारतीय वेटलिफ्टर ने 191 किग्रा भार उठाया. वहीं, तीसरे प्रयास में विकास ठाकुर ने 190 किग्रा भार उठाने में कामयाबी नहीं हो पाए.  इस तरह स्नैच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर उन्होंने कुल 346 किग्रा भार उठाया और भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. 

यह भी पढ़ें:  IND vs WI 3nd T20: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया, सीरीज में 2-1 से बनाई बढ़त