logo-image

Asia Cup 2022: अक्टूबर में फिर खेला जाएगा एशिया कप, 7 टीमें लेंगी हिस्सा

Women's Asia Cup: महिला एशिया कप की शुरूआत साल 2004 हुई थी. महिला एशिया कप में अब तक 7 टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं. खास बात यह है कि टीम इंडिया (Team India) शुरूआती 6 टूर्नामेंट अपने नाम करने में सफल हुई है.

Updated on: 24 Aug 2022, 02:39 PM

नई दिल्ली :

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) की तैयारियों में टीम इंडिया पूरी तरह से जुट गई है. बीसीसीआई (BCCI) ने एशिया कप 2022 के लिए भारतीय क्वाड का ऐलान भी कर दिया है. टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) करेंगे. जबकि एशिया कप 2022 के लिए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप-कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) की वापसी हुई है. लेकिन टीम के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से एशिया कप से बाहर हो गए हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खेला जाएगा. क्रिकेट फैंस के लिए एक और अच्छी खबर आ गई है. जिसकी पुष्टी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने की है. आइए जानते हैं क्या है मामला. 

दरअसल, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने महिला एशिया कप (Women's Asia Cup) की वापसी की पुष्टी की है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) की मानें तो 1 से 16 अक्टूबर के बीच महिला एशिया कप खेला जाएगा. इस बार महिला एशिया कप भी पुरूषों की ही तरह टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. महिला एशिया कप की मेजबानी बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ही करेगा. महिला एशिया कप के सभी मुकाबले बांग्लादेश के सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Sylhet International Cricket Stadium) में खेले जाएंगे. लेकिन एशियाई क्रिकेट काउंसिल की तरफ से डेट की ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया गया है. 

महिला एशिया कप (Women's Asia Cup) पिछली बार साल 2018 में खेला गया था. लेकिन इसके बाद कोरोना महामारी की वजह से आयोजन नहीं हो सका. एक रिपॉर्ट की मानें तो इस बार महिला एशिया कप में 7 टीमें भाग लेंगी. महिला एशिया कप में इस बार भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और मेजबान बांग्लादेश की टीम हिस्सा लेगी. 

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: पहली बार होगी भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत! कभी नहीं हुए आमने-सामने

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शफीउल आलम चौधरी ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से इंटरव्यू में कहा कि सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम हवाई अड्डे और होटल से सबसे निकट है, जहां सात टीमों के ठहरने की उम्मीद है. इसलिए यह बीसीबी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है. हम सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के ग्राउंड 1 में महिला एशिया कप के मैचों की मेजबानी करना चाहते हैं और ग्राउंड 2 में टीमें प्रशिक्षण करेंगी.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: राहुल द्रविड़ को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए यूएई जाएंगे या फिर...

महिला एशिया कप (Women's Asia Cup) की शुरूआत साल 2004 हुई थी. महिला एशिया कप में अब तक 7 टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं. खास बात यह है कि टीम इंडिया (Team India) शुरूआती 6 टूर्नामेंट अपने नाम करने में सफल हुई है. साल 2018 में जब आखिरी बार महिला एशिया कप खेला गया था, तो इस टूर्नामेंट को बांग्लादेश की टीम जीतने में सफल हुई थी.