logo-image

Scorecard, India vs England: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन, भारत 49 रन आगे

मुबंई में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारतीय टीम पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया।

Updated on: 11 Dec 2016, 05:05 PM

मुंबई:

मुबंई में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी को शुरुआती झटके के बाद जो रुट ने संभाला। रुट ने अर्धशतक लगाते हुए टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 124 रन हुए हैं। इंग्लैंड भारत से 106 रन पीछे है। क्रीज पर जो रुट 73 और बेरयस्टो 24 रन के साथ मौजूद हैं।

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर

इंग्लैंड की दूसरी शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने चायकाल तक इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड का पहला विकेट पारी की दूसरी बॉल पर पहली पारी शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज जेनिंग्स बिना खाता खोले भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। जेनिंग्स को भुवनेश्वर कुमार ने एलबीडब्लू कर पवेलियन की राह दिखाई। दूसरा और तीसरा विकेट सर जडेजा के नाम हुआ। जडेजा ने कप्तान कुक को 18 रन पवेलियन भेजा। जिसके बाद बल्लेबाजी करने आये मोईन अली को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई।

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट

भारतीय टीम ने इंग्लैड के सामने पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। भारतीय पारी 631 रन समाप्त हुई। भारत का आखिरी विकेट भुवनेश्वर कुमार(9) का गिरा। कप्तान कोहली की विराट पारी और जयंत यादव के दमदार शतक के मदद से भारतीय टीम को पहली पारी में 231 रन की बढ़त हासिल हो गई है।

जेनिंग्स के नाम दर्ज हुआ खराब रिकॉर्ड

इंग्लैंड के तरफ से चौथे टेस्ट में डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स दूसरी पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। वहीं पहली पारी में उन्होंने शतक जड़ा। पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में शून्य पर आउट होने वाले वह दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गये हैं। इसके पहले 1969 में विश्वनाथ, 1992 में हंडसन और 1996 में मोहम्मद वसीम के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है।

नौंवा विकेट

रिकॉर्डतोड़ शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान 235 पर वोक्स का शिकार हुए। कोहली ने अपनी पारी में 340 बॉल पर 25 चौकों और 1 विकेट के साथ 235 रन बनाये। कप्तान कोहली ने 235 रन की शानदार पारी में कई रिकॉर्ड बनाये।

आठवां विकेट

शानदार बल्लेबाजी कर रहे जयंत यादव को आदिल राशिद ने अपना शिकार बनाया। जयंत अपना पहला शतक जड़ने के बाद 104 रन पर आउट हुए। कोहली और जयंत के बीच 241 रन की भागीदारी हुई। 

जयंत यादव की पहली टेस्ट सेंचुरी

भारत की बैटिंग के लिहाज़ से बेहद शानदार रहा। कप्तान कोहली के दोहरे शतक के बाद जयंत यादव ने अपना पहला शतक ठोका। जयंत यादव के भारत के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये जिन्होंने नंबर 9 पर आकर सेंचुरी लगाई। 

कप्तान कोहली का 'विराट' दोहरा शतक

कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक जड़ा। कोहली ने 302 बॉल पर अपनी डबल सेंचुरी पूरी की। यह कोहली का तीसरा दोहरा शतक है। इसके पहले कप्तान कोहली ने इसके पहले जुलाई 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली डबल सेंचुरी लगाई थी, जिसमें विराट ने 200 रन बनाये। वहीं कप्तान कोहली ने दूसरे डबल सेंचुरी अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाई थी। कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में 211 रन बनाये थे।

यह भी पढ़ें- मुंबई टेस्ट में कोहली ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो कोई और कप्तान नहीं कर सका अपने नाम

लंच तक भारत का स्कोर

लंच तक भारत का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 579 हुआ है। भारत के पास 179 रन की बढ़त हो गई है।वहीं खेल की शुरुआत के साथ कप्तान कोहली ने अपने 150 रन पूरे कर लिए। विराट ने 245 बॉल पर चौका मारते हुए अपने 150 पूरे किए। वहीं दूसरे छोर पर खड़े जयंत यादव ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। यह जयंत की सीरीज़ में दूसरी हॉफसेंचुरी है। 

चौथे दिन कप्तान पर टिकी नज़रें

कप्तान कोहली अपने जबरदस्त फॉर्म को आगे बढ़ाने के लिए उतरेगें। जहां टीम इंडिया एक तरफ अच्छी बढ़त लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए एक अच्छा टार्गेट देना चाहेगी तो दूसरी तरफ भारतीय गेंदबाजों पर भी इंग्लैंड की पारी को सस्ते में समेटकर टीम इंडिया को जीत दिलाने का दारोमदार होगा।

तीसरे दिन का खेल

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर 451/7 पहुंचा। फिलहाल तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक विराट 251 गेंदो पर 147 रन और जयंत यादव 86 गेंदों पर 30 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इसके साथ ही भारत को 51 रनों की लीड पर है।

कप्तान कोहली का जलवा

एक तरफ जहां विकेट गिर रहे थे तो दूसरी तरफ भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक छोर संभालते हुए अपना 15वां शतक जड़ा। कप्तान कोहली ने 186 बॉल पर अपना शतक पूरा किया।

मुरली विजय का शतक

भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने अपना शानदार शतक बनाया। विजय ने 230 बॉल पर 8 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सेंचुरी पूरी की। मुरली ने अपने करियर की आठवीं सेंचुरी लगाई। 

कप्तान कोहली ने पूरे किए 4000 रन

साथ ही कप्तान कोहली ने अपने टेस्ट करियर में 4000 रन बना लिये हैं। 41 रन पर पहुंचते ही वह ऐसा करने वाले भारत के 14 वें खिलाड़ी बन गये हैं। साथ ही सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले छठे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं। साथ कप्तान विराट कोहली साल 2016 में टेस्ट में अपने हजार रन पूरे किए। वहीं भारतीय कप्तान ने अपने करियर का 15वां अर्धशतक भी लगया है।