logo-image

IND vs AUS, ICC World Cup: ओवल में भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया यह रिकॉर्ड

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के अपने दूसरे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 352 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया है.

Updated on: 10 Jun 2019, 06:35 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup) के अपने दूसरे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर यहां केनिंग्टन ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 352 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया है. भारतीय टीम ने इसके साथ ही रिकॉर्ड बनाते हुए विश्व कप (World Cup) में किसी भी टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड बनाया है. भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 353 रनों का लक्ष्य दिया. इससे पहले किसी भी टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में 350 या उससे अधिक रन नहीं बनाए थे. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था जिन्होंने 2015 में 312 रन बनाए थे. गौरतलब है कि इससे पहले किसी भी टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में 300 के आंकड़े को पार नहीं किया था. 

भारतीय टीम के लिए शिखर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने इस अहम मुकाबले में शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को विश्व कप (World Cup) में अब तक का चौथा सबसे बड़ा स्कोर हासिल करने में मदद की.

और पढ़ें: World Cup: शिखर धवन ने ओवल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनें

बहरहाल, प्रतियोगिता के पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने भारत को सधी हुई शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में पिच को परखा. शुरुआत में दोनों धीमे रहे लेकिन बाद में तेजी से रन बनाए.

दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 127 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई. शर्मा को 57 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर नाथन कल्टर नाइल ने भारत को पहला झटका दिया. 70 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने वाले शर्मा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान विराट विराट कोहली (Virat Kohli) पिच पर आए और उन्होंने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने धीमी शुरुआत की. उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को अधिक स्ट्राइक दी और सलामी बल्लेबाज ने भी उन्हें निराश नहीं किया. उन्होंने वनडे में अपना 17वां जबकि विश्व कप (World Cup) मुकाबलों में तीसरा शतक जड़ा. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) (117) का महत्वपूर्ण विकेट मिशेल स्टार्क ने चटकाया.

और पढ़ें: World Cup: रोहित-शिखर की जोड़ी ने रचा इतिहास, ओवल में बराबर किया हेडन-गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 109 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके लगाए.

इसके बाद, विराट कोहली (Virat Kohli) ने हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर तेजी से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. अंत के 10 ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई गेंदबाजों की जमकर खबर ली. दोनों बल्लेबाज मिलकर भारत के कुल योग को 300 के पार ले गए. तेजी से रन बनाने के चक्कर में पांड्या 48 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार हुए. उन्होंने 27 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े. पांड्या और विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई. ऑलराउंडर के पवेलियन लौटने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ मोर्चा संभाला.

और पढ़ें: World Cup: ओवल के मैदान रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, कंगारुओं के खिलाफ बनाया खास रिकॉर्ड

धोनी को 27 के निजी स्कोर पर स्टोइनिस ने आउट किया. स्टोइनिस ने विराट कोहली (Virat Kohli) को भी पवेलियन भेजा. भारतीय कप्तान ने 77 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए. लोकेश राहुल 11 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ओर से कमिंस, स्टार्क, कल्टर नाइल को एक-एक विकेट मिला जबकि स्टोइनिस ने दो विकट चटकाए.