logo-image

पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेलेगा अफगानिस्तान, कम नहीं आंकेगी भारतीय टीम

क्रिकेट का महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग खत्म हो गया है। अब आने वाले दिनों में भारत को अफगानिस्तान, आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलना है।

Updated on: 03 Jun 2018, 08:39 AM

नई दिल्ली:

क्रिकेट का महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग खत्म हो गया है। अब आने वाले दिनों में भारत को अफगानिस्तान, आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलना है।

सबसे पहले भारतीय टीम 14 जून को अफगानिस्तान से टेस्ट खेलने उतरेगी। इस मैच के जरिए अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करेगी।

14 जून को भारत के खिलाफ जब अफगानिस्तान की टीम मैदान पर उतरेगी तो वह टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली 12वीं टीम बन जाएगी। हाल ही में आयरलैंड और अफगानिस्तान को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट संघ द्वारा टेस्ट टीम का दर्जा मिला है।

अफगानिस्तान भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाली चौथी टीम होगी। इससे पहले 1952 में पाकिस्तान, 1992 में जिम्बाबे, 2000 में बांग्लादेश भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेल चुकी है।

अफगानिस्तान को कम नहीं आंक सकता है भारत

1 मात्र टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम ने कई बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया है। टीम की कमान विराट कोहली की जगह अजिंक्य रहाणे संभालेंगे। कई खिलाड़ी इग्लैंड में काउंटी खेलने गए हैं क्योंकि बीसीसीआई इंग्लैंड सीरीज को ज्यादा तबज्जो दे रही है।

ऐसे में कई बड़े खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अफगानिस्तान की टीम को भारत कम तो किसी भी हाल में नहीं आंकेगा।

पिछले कुछ साल में अफगानिस्तान ने डीविजन 2 की टीम से अंतराष्ट्रीय टेस्ट टीम का सफर जिस तरह से तय किया है वह आश्चर्यजनक है।

यह टेस्ट इंडो-अफगानिस्तान फ्रेंडशिप सीरिज के नाम से खेला जाएगा।

आयरलैंड से लेगी सीख

पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेसट केलने वाली आयरलैंड बेशक 5 विकेट से हबार गई हो पर अपने डेब्यू मैच में वह जिस तरह से खेली उसे देखते हुए साफ कहा जा सकता है कि अफगानिस्तान को उनके खेल से काफी हद तक प्रेणना मिली होगी और भारत के खिलाफ वह इसी प्रेणना से आत्मविस्वास लेकर मैदान में उतरेंगे।

2019 से 2023 तक 14-18 टेस्ट खेलेगी अफगानिस्तान

2019-2023 के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के अनुसार अफगानिस्तान को 14 से 18 टेस्ट खेलने का मौका मिलेगा हो सकता है कि आने वाले समय में यह टीम टेस्ट में अपना नाम बड़ी टीमों के बीच बना पाए।