logo-image

Telangana Election: KCR की भविष्यवाणी तो बीजेपी की तैयारी और कांग्रेस का वादा, जानें तेलंगाना चुनाव का समीकरण

Telangana Assembly Election 2023 : देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनावी राज्यों में तेलंगाना भी है, जहां कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव है. यहां पर अभी से ही राजनीतिक पारा हाई हो चुका है.

Updated on: 30 Sep 2023, 11:55 PM

हैदराबाद:

Telangana Assembly Election 2023 : देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनावी राज्यों में तेलंगाना भी है, जहां कुछ ही महीनों में विधानसभा चुनाव है. यहां पर अभी से ही राजनीतिक पारा हाई हो चुका है. तेलंगाना में इस वक्त केसीआर की पार्टी बीआरएस की सरकार है. इस बार कांग्रेस ने तेलंगाना को अपना चुनाव केंद्र बनाया है, जबकि दक्षिण भारत में खाता खोलने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने तेलंगाना की जनता से बड़े बड़े वादे किए हैं. आइये जानते हैं कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव का क्या समीकरण है?

यह भी पढ़ें : 2 हजार रुपये के नोट बदलने की बढ़ी तारीख, RBI ने जारी किया नया सर्कुलर

जानें केसीआर की क्या है रणनीति?

पिछले विधानसभा चुनाव में भारत राष्ट्र समीति (BRS) की सरकार बनी थी. इस बार के चुनाव में भी तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव ने अपनी पिछली रणनीति को अपनाया है. उन्होंने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य की 119 सीटों में से 115 सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है, जबकि अभी तक चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं हुई है. केसीआर खुद दो विधानसभा सीट गजवेल और कामारेड्डी से चुनाव लड़ेंगे. केसीआर ने सिर्फ 7 सीटों में उम्मीदवार बदले हैं, जबकि उन्होंने इस बार अपने पुराने उम्मीदवारों पर ही भरोसा जताया है. साथ ही इस चुनाव में AIMIM के साथ BRS की दोस्ती जारी रहेगी. आपको बता दें कि पिछले दिनों केसीआर ने सत्ता में बीआरएस की वापसी को लेकर भविष्यवाणी की थी. 

जानें भाजपा की क्या है रणनीति?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में हार के बाद दक्षिण भारत के किसी भी राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार नहीं है. ऐसे में भाजपा तेलंगाना में जीत दर्ज करना चाहती है, लेकिन पिछले चुनाव 2018 में यहां बीजेपी को सिर्फ एक ही सीट मिली थी. इस बार भाजपा अभी से ही तेलंगाना विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. इसी क्रम में तेलंगाना में भाजपा के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लग रहा है. तेलंगाना में बीजेपी की जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मैदान पर उतर गए हैं. पीएम मोदी एक अक्टूबर और 3 अक्टूबर को तेलंगाना का दौरा करेंगे. इस दौरान वे रविवार को महबूबनगर में और बुधवार को निजामाबाद में जनसभाओं को संबोधित करेंगे. 

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Election: बिलासपुर में बोले PM मोदी- कांग्रेस सरकार के अत्याचारों से त्रस्त जनता कह रही कि...

जानें कांग्रेस की क्या है रणनीति?

कांग्रेस भी तेलंगाना की जनता को साधने की कोशिश में जुट गई है. चुनाव साल को ध्यान में रखकर इस बार दो दिवसीय कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हैदराबाद में हुई थी. इस बैठक में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेता जुटे थे. इसके बाद सोनिया गांधी ने तेलंगाना की जनता से कई चुनावी वादे किए थे. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महिलाओं को हर महीने 2,500 रुपये देने का ऐलान किया था. साथ ही उन्होंने बसों में महिलाओं की फ्री यात्रा का भी वादा किया था. कांग्रेस ने ने जीत के लिए ही तेलंगाना को अपना चुनावी केंद्र बनाया है.