logo-image

Kargil Vijay Diwas 2023 : भारत के इन 5 हथियारों के सामने घुटने टेक दिए थे पाकिस्तानी, जानें इन Weapon की खासियत

Kargil Vijay Diwas 2023 : देश में 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस है. इस दिन कारगिल में शहीद हुए जवानों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किए जाते हैं. आइये जानते हैं कि किन हथियारों ने पाकिस्तान को घुटने पर ला दिया था.

Updated on: 24 Jul 2023, 08:55 PM

नई दिल्ली:

Kargil Vijay Diwas 2023 : देश में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भारत के जांबाज और वीर जवानों ने पाकिस्तान के कब्जे से कारगिल पहाड़ियों को मुक्त कराया था, जिसमें हमारे कई सैनिक शहीद भी हुए थे. पूरे देश में इस दिन वीर जवानों को नमन किया जाता है. इस जंग में रॉकेट और बमों समेत कई अद्भूत लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया था, जिसके सामने पाकिस्तान को घुटने टेकने पड़े थे. आइये जानते हैं कि इन हथियारों के बारे में...

बोफोर्स तोप : कारगिल की लड़ाई में बोफोर्स तोप का इस्तेमाल किया गया था. स्वीडन से खरीदे गए बोफोर्स तोप ने पाकिस्तानी घुसपैठियों में खौफ पैदा कर दिया था. जब ऑपरेशन विजय के समय भारतीय सेना के जवान पहाड़ियों में चढ़ाई कर रहे थे तब ये हथियार लगातार बमबारी कर रहे थे, जिससे पाकिस्तानियों को नापाक हरकत करने का कोई मौका नहीं मिल पाया था.

मिराज 2000 : ऐसे तो मिराज 2000 पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक करने के बाद चर्चा में आया था, लेकिन कारगिल युद्ध में इंडियन एयरफोर्स के इस विमान ने आसमान से पाकिस्तानी घुसपैठियों की नाक में दम कर दिया था. इस विमान की खासियत है कि ये लक्ष्य पर बेहद की सटीकता से बम गिराता है. 

लेजर गाइडेड बम : कारगिल लड़ाई के दौरान आसमान की ऊंचाइयों पर मिराज 2000 का साथ लेजर गाइडेड बम दे रहा था. ये बम दुश्मनों के ठिकानों को पूरी तरह से तबाह कर दे रहा था. 

मिग-29 लड़ाकू विमान : कारगिल युद्ध में मिग-29 फाइटर प्लेन की तैनाती मात्र से दुश्मन थर-थर कांप उठे थे. इंडियन एयरफोर्स के 2 इंजन वाले मिग 29 ने आसमान में कमान संभाल रखी थी, जिसकी वजह से पाकिस्तानी एयरफोर्स के लड़ाकू विमान एलओसी को पार नहीं कर पाए थे. 

यह भी पढ़ें : Rajasthan: राजेंद्र सिंह गुढ़ा की लाल डायरी पर क्यों मचा बवाल? कौन होने वाला था बेनकाब- BJP ने पूछा सवाल
 
इंसास, एसएएफ कार्बाइन और एके-47 राइफल : देश में बनी इंसास राइफल औ एसएएफ कार्बाइन सब मशीन गन के साथ रूस की एके-47 राइफल के साथ भारतीय सेना के जवानों ने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब दिया था.