logo-image

Indian Arms: हथियारों के मामले में भी भारत की बादशाहत! ये देश हैं सबसे बड़े ग्राहक

बेगलुरु में आज एयरो इंडिया शो 2023 का आयोजन किया गया. इस शो में आज पीएम मोदी ने शिरकत की. यह शो हर दो साल में रखा जाता है.

Updated on: 13 Feb 2023, 03:13 PM

highlights

  • एयरो इंडिया के 14 वें संस्करण पर पीएम मोदी
  • आंकड़ों को बढ़ाकर पांच बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए: पीएम
  • भारत ने हाल ही में कई मुल्‍कों के साथ रक्षा सौदे पर हामी भरी

बेगलुरु:

बेगलुरु में आज एयरो इंडिया शो 2023 का आयोजन किया गया. इस शो में आज पीएम मोदी ने शिरकत की. यह शो हर दो साल में रखा जाता है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, इस शो के जरिए भारत ने दुनिया को दिखा दिया कि वह महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है. शो में भारत ने अपने स्वदेशी लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन किया है. पीएम का कहना  है कि इस समय भारत से कई देश हथियारों की डिमांड कर रहे हैं.  डिफेंस सेक्टर में बड़ा बदलाव आया है. 

पीएम ने कहा एयरो इंडिया का आयोजन भारत की बढ़ती ताकत का संकेत है. इस शो में करीब 100 देशों की मौजूदगी होना, यह दर्शाता है कि भारत पर पूरे विश्व का विश्वास कितना बढ़ गया है. एयरो इंडिया के 14 वें संस्करण पर पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा ऐसा क्षेत्र है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता सबसे ज्यादा जटिल मानी जाती है. हमारा यह लक्ष्य है कि 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़ों को बढ़ाकर पांच बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए. इस बयान के बाद  हर किसी के मन में यह जानने की उत्सुक्ता है कि ऐसे कौन से देश हैं जो भारत से हथियारों की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Pune Google Office में आए एक कॉल से मचा हड़कंप, बम से उड़ाने की धमकी

भारत पांचवीं पीढ़ी के विमान विकसित कर रहा है. यह पूरे तरह से स्वदेशी और इसे एचएएल विकसित कर रहा है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमेटेड ने HLFT-42 नाम से एक सुपरसोनिक ट्रेनर विमान के मॉडल का प्रदर्शन किया है. ये आधुनिक जंग में अहम भूमिका निभा सकता है. इस विमान में एक्टिव इलेक्ट्रिानिकली सकेंड अरे, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर  सूट, वायर कंट्रोल प्रणाली, इंफ्रारेड सर्च एंड ट्रैक विद फ्लाई जैसी आधुनिक सविधाएं उपलब्ध हैं. एचएएल की ओर से 15 हेलीकॉप्टर तैयार किए गए हैं. यह हल्के यूटिलिटी हेलीकॉटर  हैं, इनमें कई खूबियां हैं. 

किन देशों के साथ रक्षा सौदा करता है भारत  

भारत ने हाल ही में कई मुल्‍कों के साथ रक्षा सौदे पर हामी भरी है. इनमें  फिलीपींस, वियतनाम और आर्मेनिया के नाम प्रमुखता से शामिल हैं. भारत ने आर्मेनिया से दो हजार करोड़ रुपये का रक्षा करोबार किया है. इस करार के तहत भारत आर्मेनिया को मिसाइल, राकेट और कई तरह के अन्य ​हथियार देगा.  भारत ने फिलीपींस के साथ 37.4 करोड़ डॉलर के रक्षा सौदे करार किया है.  इसके तहत भारत फ‍िलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइल प्रदान करेगा. 

मारीशस हथियार आयात करते हैं

भारत से अन्य देश जैसे म्यांमार, श्रीलंका और मारीशस हथियार आयात करते हैं. इस मामले में म्यांमार सबसे प्रमुख है. उसे चीन और रूस के बाद भारत की ओर से तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता माना गया है. म्‍यांमार के कुल रक्षा उपकरणों के आयात का 17 फीसद भाग भारत का है. अमेरिका, रूस और फ्रांस दुनिया के बड़े हथियार निर्यातक हैं.