logo-image

CA Day 2023 Special: आखिर कितनी होती है सीए की कमाई, जानें हर एक बात

CA Day 2023 Special: हम सभी यही सोचते हैं कि एक सीए महीने का लाखों रुपए कमाता है. पर इस बात में कितनी सच्चाई है, इसकी जानकारी आपको देते हैं.

Updated on: 01 Jul 2023, 11:20 AM

नई दिल्ली:

CA Day 2023 Special: आज 1 जुलाई यानी सीए डे है. सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट. हम सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को तो जानते हैं कि फिनेंशियल हिसाब-किताब रखा करते हैं. लेकिन मन में एक सवाल ये भी आता है कि अगर सीए को करियर के तौर पर देखा जाए तो ग्रोथ कितनी है. साथ में सीए बनने के बाद एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की कमाई कितनी होती है. क्योंकि समाज में ऐसी सोच बनी हुई है कि हर चार्टर्ड अकाउंटेंट महीने में लाखों कमाता है. तो आपको बताते हैं कि इसके पीछे की सच्चाई क्या है, साथ में अगर आप सीए कोर्स को अपने करियर के रूप में देखना चाह रहे हैं तो आपके लिए कितना फायदेमंद साबित होगा.

ग्रोथ है शानदार

देखिए चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के बाद आपके सामने दो रास्ते होते हैं. पहला रास्ता नौकरी का. यानी आप किसी भी कंपनी में जाकर एक फाइनेंस एक्सपर्ट के तौर पर जुड़ सकते हैं. वहीं दूसरा रास्ता है कि आप अपना एक ऑफिस खोलें और प्रैक्टिस शुरू कर दें. जिस तरीके से प्राइवेट वकील करते हैं. अब दोनों में से कौन सा रास्ता चुनना है, ये आपके ऊपर डिपेंड करता है. क्योंकि दोनों ही विकल्प बेहतर हैं और दोनों में ग्रोथ जबरदस्त होती है.

महीने का कितना कमा लेते हैं सीए

अगर महीने की सैलरी की बात की जाए तो एक कंपनी में काम करने वाले सीए की औसतन सैलरी 40 हजार से 50 हजार के बीच में होती है. अब ये डिपेंड करता है कि आप किस कंपनी में काम कर रहे हैं. अगर देश की बिग फोर कंपनी में आप हैं तो कमाई इससे भी ज्यादा हो सकती है. लेकिन उसमें नंबर लाने के लिए आपको मेहनत काफी ज्यादा करनी पड़ेगी. बिग फोर मतलब डेलॉइट, केपीएमजी, ईवाई,  PwC. ये चार कंपनियां टॉप की मानी जाती हैं, जो वैश्विक स्तर पर अपनी सर्विस दे रही हैं. 

प्रैक्टिस में करनी होती है मेहनत 

इसके अलावा अगर आप खुद की प्रैक्टिस कर रहे हैं तो शुरुआत में कमाई हल्की होगी क्योंकि आपको अपने क्लाइंट बनाने में टाइम लग सकता है. लेकिन हां, एक बार क्लाइंट बन गए, और आपने उनका भरोसा जीत लिया तो फिर इसमें कमाई की कोई कैलकुलेशन नहीं है. क्योंकि जितने ज्यादा क्लाइंट बनाने में सफल होते हैं, उतनी ही ज्यादा कमाई होगी.

करियर के हिसाब से कैसा है सीए कोर्स

अब आते हैं अगले सवाल पर कि करियर के हिसाब से सीए कोर्स कैसा है. तो देखिए, अगर आपकी दिलचस्पी एकाउंटेंसी या फिर फाइनेंस में है तो ये कोर्स आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. सिर्फ पैसा देखकर या फिर शोहरत देखकर इस लाइन में नहीं आना चाहिए. क्योंकि चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स काफी मुश्किल भरा रहता है, इस को पार कर पाना उन्हीं के बलबूते की बात है जो अकाउंटेंसी में महारत रखते हों.