पृथ्वी पर मचने वाली है बड़ी तबाही, आ रहा है सबसे खतरनाक Asteroid 'God of Chaos'

News State Bureau  |   Updated On : August 19, 2019 04:58:08 PM
'God of Chaos' से है धरती को खतरा

'God of Chaos' से है धरती को खतरा (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  धरती की ओर बढ़ रहा ये खतरनाक एस्टेरॉयड. 
  •  पृथ्वी के सबसे पास से गुजरेगा एस्टेरॉयड 99942 Apophis.
  •  ये इतना खतरनाक है कि इसे 'God of Chaos' नाम दिया गया है.

नई दिल्ली :  

Asteroid Alert! Earth in Danger, ASteroid coming towards our planet: धरती पर रहने वाले इंसानों के लिए फिर से एक बुरी खबर है. एक बड़ा एस्टेरॉयड फिर से धरती की ओर आ रहा है. नासा के वैज्ञानिक भी इस एस्टेरॉयड को लेकर काफी परेशान हैं क्योंकि ये एस्टोरॉयड नासा के सेटेलाइट्स के काफी करीब से गुजरने वाला है. वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम रखा है - 99942 Apophis.

ये एस्टेरॉयड इतना खतरनाक है वो इसके निकनेम से ही पता चलता है, इस एस्टेरॉयड का निकनेम 'God of Chaos' रखा गया है और ये पृथ्वी के लिए संभावित खतरनाक साबित होने वाले एस्टेरॉयड ( Potentially Hazardous Asteroid-PHA) की श्रेणी में रखा गया है. 340 मीटर बड़ा Asteroid 99942 Apophis धरती की सतह के करीब बेहद करीब (19,000 मील) से गुजरेगा.

यह भी पढ़ें: कुत्तों का Space Mission, अंतरिक्ष पहुंच Hero बन गए ये जानवर

इस एस्टेरॉयड से परेशानी ये है कि ये अंतरिक्ष में स्थित नासा के कई संचार उपग्रहों के पास से होता हुआ गुजरेगा. नासा ने 99942 Apophis के आने की तैयारी शुरू कर दी है. Apophis अब तक का सबसे बड़ा एस्टेरॉयड होगा जो पृथ्वी के करीब से गुजरेगा और यदि किसी वजह से ये पृथ्वी से टकरा जाता है तो इसके परिणाम भयानक होंगे. इसके पृथ्वी से टकरा जाने से ही भयंकर होंगे, इसके टकरा जाने से धरती पर भयंकर भूस्खलन और तूफान आ सकते हैं. इस तूफान और भूस्खलन की वजह से पूरी मानवजाती तक समाप्त हो सकती है.

यह भी पढ़ें: टल गया एक बड़ा खतरा, बाल-बाल बच गई हमारी धरती

हालांकि अभी इस एस्टेरॉयड के धरती के पास आने में काफी समय है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस एस्टेरॉयड को धरती के पास पहुंचने में करीब 10 साल लगेंगे. कुछ वैज्ञानिकों का यह भी मानना है कि पृथ्वी से इसके टकराने के चांसेस बहुत कम हैं.
वैज्ञानिकों का मानना है कि Apophis की गति और उसकी दिशा बदल जाएगी फिर भी ये पृथ्वी के बेहद करीब से होकर गुजरेगा जिसका प्रभाव पृथ्वी पर ये होगा कि धरती पर भूस्खल और तूफान जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Alert! Earth in Danger: 2020 में ऐसे तबाह हो जाएगी पृथ्वी, Asteroid 1998 OR2 करेगा भयंकर विनाश

NEWSSTATE ने आपको पहले ही आपको Asteroid 2019 PK के बारे में बताया था जो 18 अगस्त को ही पृथ्वी के बेहद करीब से गुजर गया. हालांकि इस एस्टेरॉयड से हमारी पृथ्वी को कोई खतरा नहीं हुआ. लेकिन अभी खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, अभी 2019 OU1 और Asteroid 2018 PN22 हमारी धरती की ओर बढ़ रहे हैं जिनसे हमे सावधान रहने की जरूरत है.

First Published: Aug 19, 2019 08:36:58 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो