logo-image

International Women's Day 2024: Google का अनोखा अंदाज, खास Doodle बनाकर यूं दी बधाई

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर Google डूडल ने शुक्रवार को इस खास दिन का अनोखा जश्म मनाया. दरअसल गूगल ने महिला से जुड़े मुद्दों और लैंगिक समानता की दिशा में हुई तमाम कोशिशों के जश्न को इस डूडल के जरिए प्रदर्शित किया है.

Updated on: 08 Mar 2024, 12:48 PM

नई दिल्ली :

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर Google डूडल (Google Doodle) ने शुक्रवार को इस खास दिन का अनोखा जश्म मनाया. दरअसल गूगल ने महिला से जुड़े मुद्दों और लैंगिक समानता की दिशा में हुई तमाम कोशिशों के जश्न को इस डूडल के  जरिए प्रदर्शित किया है. बता दें कि, इस बार का ये डूडल बेहद ही खास है, जिसमें कई कशीदाकारी रजाई के भीतर बीती कई पीढ़ियों से ज्ञान साझा करने वाली महिलाओं का एक समूह है नजर, जिसे प्रगति के प्रतीकों के तौर पर पेश किया गया है. बता दें कि इस साल का GoogleDoodles सोफी डियाओ ने तैयार किया है...

गौरतलब है कि, इस साल का डूडल काफी ज्यादा नोस्टालजिक है. इसमें पुरानी पीढ़ियों के समान ही, आरामदायक रूप से युवा पीढ़ी के साथ ज्ञान साझा करते हुए बहुमूल्य गुणवत्ता वाला समय व्यतीत करते हुए देखा जा सकता है. साथ ही डूडल में दो छोटे बच्चों को अपनी दादी के साथ बैठे हुए दिखाया गया है. 

सोफी डियाओ का कहना है कि, उन्हें उम्मीद है कि इस डूडल के जरिए विभिन्न पीढ़ियों के लोगों को एकसाथ अधिक समय बिताने के लिए प्रेरित कर पाएंगे. उन्होंने कहा कि, जो लोग हमसे पहले आए उनके अनुभवों से बहुत कुछ सीखने को है, साथ ही उन लोगों के आश्चर्य से भी जो पहली बार जीवन का अनुभव कर रहे हैं."

बता दें कि, Google डूडल विभिन्न स्थानीय और वैश्विक विषयों जैसे छुट्टियों, महत्वपूर्ण तिथियों और समाज पर छाप छोड़ने वाले प्रभावशाली व्यक्तियों का सम्मान करने के लिए Google लोगो में सहज और अस्थायी परिवर्तन हैं. डूडल चित्र, एनिमेशन, स्लाइड शो, वीडियो और गेम जैसे विभिन्न रूपों में आते हैं, जो उपयोगकर्ताओं को विविध और आकर्षक अनुभव प्रदान करते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस...

आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) वेबसाइट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम "इंस्पायर इंक्लूजन" है, जिसका लक्ष्य विश्व स्तर पर महिलाओं के लिए अधिक समावेशिता को बढ़ावा देना है.

मालूम हो कि, इसे पहली बार 1911 में कोपेनहेगन, डेनमार्क में सुझाव दिया गया था, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस शुरू में 19 मार्च को ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विट्जरलैंड में मनाया जाता था. रोजगार के अवसर, मतदान के अधिकार, शिक्षा तक पहुंच, राजनीतिक प्रतिनिधित्व और भेदभाव को खत्म करने सहित विभिन्न अधिकारों की वकालत करने वाले दस लाख से अधिक व्यक्तियों, दोनों महिलाओं और पुरुषों, ने आईडब्ल्यूडी सभाओं में भाग लिया था.