logo-image

इंस्टाग्राम से कैसे डाउनलोड करें तस्वीरें? जानें 2 आसान से तरीके...

इंस्टाग्राम से फोटो डाउनलोड कैसे करें? यहां ऐसे दो तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपको आसानी से फोटो डाउनलोड करने में मदद करेंगे...

Updated on: 15 Oct 2023, 09:38 PM

नई दिल्ली:

चाहे आप एक ब्लॉग बना रहे हों, या अपनी कंपनी के लिए एक सोशल मीडिया पोस्ट तैयार कर रहे हों, या फिर किसी प्रेसेंट्शन के लिए फोटो कलेक्ट कर रहे हों, आपके पास अच्छी क्वालिटी वाली तस्वीरें होना जरूरी है. न सिर्फ ये, बल्कि इंस्टाग्राम छोड़ने का प्लान बना रहे हैं, तब भी आप अपनी सारी तस्वीरों को डाउनलोड कर सकते हैं. मगर सवाल है कैसे? दरअसल इंस्टाग्राम ने जानबूझकर तस्वीरों की डाउनलोडिंग को सीमित कर दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि केवल कॉपीराइट धारकों के पास उनके द्वारा खींची गई तस्वीरें पहुंच सके...

हालांकि, नेटिज़न्स हमेशा काम पूरा करने के लिए गुप्त तरीके ढूंढते हैं, है ना? इसलिए हम आपके लिए लेकर आएं हैं, दो ऐसे जबरदस्त आसान तरीके जो बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम से फ़ोटो डाउनलोड हो सकते हैं. 

1. अपने इंस्टाग्राम अपलोड को अपने फोन पर सेव करें

यदि किसी भी स्थिति में आपने इंस्टाग्राम पर अपलोड की गई तस्वीरें खो दी हैं, तो उन्हें ऐप से डाउनलोड करना वास्तव में आसान है. फ़ोटो कैसे डाउनलोड करनी है, ये जानने के लिए नीचे स्टेप्स बताए गए हैं. 

  • अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर जाएं और स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर तीन क्षैतिज रेखाओं पर टैप करें.
  • 'सेटिंग्स और गोपनीयता' पर टैप करें और 'आपका ऐप और मीडिया' अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें.
  • 'संग्रह और डाउनलोडिंग' चुनें और 'मूल फ़ोटो सहेजें' विकल्प के सामने टॉगल बटन चालू करें.

2. डाउनलोडिंग टूल से करें डाउनलोड

इंस्टाग्राम पर किसी भी पोस्ट को डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका आईग्राम, डाउनलोडग्राम और टूलज़ू जैसे डाउनलोडिंग टूल का इस्तेमाल करना है. ये उपकरण बिना किसी परेशानी के इंस्टाग्राम पर तस्वीरें डाउनलोड करने की परमिशन देंगे. इसके लिए आपको बस उस इंस्टाग्राम पोस्ट के लिंक को कॉपी करना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, उनकी वेबसाइट पर जाएं और लिंक को दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में पेस्ट करें. लोड की गई छवियों के नीचे 'डाउनलोड' बटन दबाएं और हो गया डाउनलोड.