logo-image

चलो चांद पर! क्या है तरीका.. कैसे करें तैयारी? जानें तीन बड़े सवाल और उनके जवाब...

चांद पर जाना है? चलिए आज आपको सबकुछ डिटेल में बताते हैं. क्या पढ़ाई करनी होगी, कैसे होगा सेलेक्शन? कोई खास खूबियों की है दरकार...

Updated on: 21 Aug 2023, 02:56 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी चांद पर जाना चाहते हैं? दरअसल हर बच्चे का ख्वाब होता है चांद पर जाना, मगर कई बार अक्सर हमें ये मालूम नहीं होता कि अपने इस ख्वाब को हकीकत में तबदील कैसे करें? इसके लिए क्या पढ़ाई की जाए, कहां एडमिशन लिया जाए और क्या कोई खास योग्यता की भी जरूरत होती है. ऐसे नामालूम तमाम सवाल हमारे जहन में रहते हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, हर वो जानकारी जिसे पढ़ कर आप अपना ये सपना मुकम्मल कर सकते हैं.

'मैं बड़ा होकर एस्ट्रोनॉट बनूंगा' बचपन में ख्याल तो आ जाता है, पर जब इसके लिए सही मार्गदर्शन हासिल नहीं होता, तो हम राह से भटक जाते हैं. फिर वही इंजीनियर या फिर डॉक्टर वाली राह पकड़ लेते हैं, लेकिन चलिए आज हम आपको बता दें कि अपने मकसद को कैसे हासिल करें. तो देखिए एस्ट्रोनॉट बनकर चांद पर जाने के लिए, हमें पहले कुछ खास पढ़ाई करनी होती है, फिर कुछ एंट्रेंस एग्जाम देने होते हैं और आखिर में आपके अंदर वो खूबियां डेवलप करनी होती है, जिससे आपको चांद पर जाने का मौका मिले... तो चलिए तीन सवाल में पूरा करते हैं चांद तक जाने का सफर... 

पहला... पढ़ाई क्या करनी पड़ेगी?

पढ़ाई खूब करनी पड़ेगी और अच्छी तरह से करनी पड़ेगी. दरअसल इस फील्ड में प्रवेश के लिए कैंडिडेट का मैथ्स सबजेक्ट के साथ 12वीं पास करना जरूरी है. इसके आगे एयरोनॉटिक्स, एस्ट्रोफिजिक्स, एविएशन, एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग आदि में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं. ध्यान रहे कि इस फील्ड में एक्सेल के लिए कैंडिडटे को साइंस यानी फिजिक्ल, केमिस्ट्री, जियोलॉजी की बेहतरीन जानकारी होनी चाहिए. साथ ही उसे इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और मैथ्स की भी अच्छी समझ हो. 

दूसरा... सेलेक्शन कैसे होगा?

आपने जेईई मेन्स, जेईई एडवांस्ड, गेट, आईआईटी जैसी परीक्षाओं का नाम तो जरूर सुना होगा. इस कोर्स में भी एंट्री के लिए आपको यही एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे. हालांकि ये पूरी तरह से संस्थान पर निर्भर है कि आपका चयन कैसे और किस तरह से किया जाएगा. ये भी जान लें कि अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेंगे, तो इसके बाद आपके पास कोर्स करने के कई सारे विकल्प खुल जाएंगे. मसलन अब आप आईआईटी कानपुर, मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, आईआईएसटी थिरुवनंतपुरम आदि से कोर्स कर सकते हैं. 

तीसरा... खूबियां क्या होनी चाहिए?

अब हम आपको वो कुछ खूबियां बताने जा रहे हैं, जो अगर आप में हैं, तो आप ज्यादा से ज्यादा इस फील्ड में आगे बढ़ पाएंगे. जैसे कि लचीला स्वभाव, इंग्लिश भाषा का ज्ञान, किसी भी स्थिति में सर्वाइव करने की क्षमता, जैसी तमाम खूबियां आपमे जरूर होनी चाहिए.