logo-image

Facebook लीक कर रहा पर्सनल फोटो! खौफ के बीच जानें हकीकत...

फेसबुक आपके निजी डेटा का इस्तेमाल कर रहा है. क्या ये हकीकत है, सोशल मीडिया पर एक ऐसा मैसेज वायरल हो रहा है... चलिए इसकी हकीकत जानें...

Updated on: 27 Aug 2023, 01:20 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक आपका डेटा इस्तेमाल कर रहा है! करीब-करीब हर सोशल मीडिया पर ये खबर आग की तरह फैल रही है. दरअसल बीते एक हफ्ते से भी ज्यादा समय से एक मैसेज वायरल हो रहा है, जो दावा करता है कि हमारा फोटो, वीडियो, नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य जरूरी डेटा फेसबुक यानि मेटा अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करने जा रहा है. यानि आप कैसे दिखते हैं, क्या पहनते हैं, कहां जाते हैं और क्या करते हैं... आपसे जुड़ी हर एक जानकारी का धंधा शुरू होने वाला है...

हालांकि इस वायरल मैसेज में हकीकत कितनी है? इस सावल का जवाब जाने बगैर, कई यूजर्स सोशल मीडिया पर इसे खूब शेयर कर रहे हैं. ऐसे में जरूरत है इस खबर के पड़ताल की, तो चलिए जानें आखिर इसकी असल हकीकत क्या है?

बचाव का पैंतरा बताया

सबसे पहले हमें गौर करना होगा इस मैसेज पर, जो कहता है कि तारीख 26 अगस्त 2023 से फेसबुक नया नियम लाने जा रहा है. इसके तहत वो आपकी तस्वीरें समते आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर मौजूद तमाम अन्य जानकारी अपने मुनाफे के लिए इस्तेमाल करेगा. इस मैसेज के साथ ही बड़ी ही स्मार्ट तरीके से, फेसबुक की इस हरकत से बचाव का पैंतरा बताया गया है.

वायरल मैसेज में आगे लिखा है कि, हम फेसबुक या इससे जुड़ी किसी भी इकाई को हमारी निजता का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देगें. साथ ही ऐसा करने पर कानून द्वारा दंडित किए जाने की बात भी कही है. मैसेज के आखिर में सलाह दी गई है कि, अगर आप भी अपनी फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो इसे अपनी प्रोफाइल पर शेयर करें. साथ ही वायरल मैसेज में आगे कंटेंट को कॉपी कर उसको शेयर करने का तरीका बताया गया.

बिल्कुल सटीक जवाब

हालांकि इस पूरे मसले पर मेटा पॉलिसी के पास सबका सटीक जवाब है, जिसके अनुसार मेटा या फेसबुक किसी भी यूजर की किसी भी जानकारी को किसी और प्लेटफॉर्म के साथ शेयर नहीं करती. फेसबुक कभी भी किसी की जानकारी कोई भी प्लेटफॉर्म को न बेचता है और न ही कभी बेच सकता है.