BREAKING NEWS
  • IND vs SA: टीम इंडिया के लिए 'निर्दयी' रहा है बेंगलुरू का चिन्नास्वामी स्टेडियम, देखें आंकड़े- Read More »

Chandrayaan 2: इसरो के साथ नासा भी कर रहा विक्रम लैंडर से संपर्क करने की कोशिश

आईएएनएस  |   Updated On : September 12, 2019 07:14:43 PM
विक्रम लैंडर (फाइल फोटो)

विक्रम लैंडर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अपने डीप स्पेस नेटवर्क (डीएसएन) के साथ भारत के चंद्रमा लैंडर तक सिग्नल भेजने व संचार स्थापित करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. विक्रम लैंडर से संपर्क करने के लिए अब नासा भी इसरो की मदद कर रही है. इसरो के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) विक्रम को रेडियो सिग्नल भेज रही है.

यह भी पढ़ेंःधोनी के रिटायरमेंट की खबरों को BCCI ने बताया गलत, चीफ सलेक्टर ने कही ये बात 

इसरो के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "चंद्रमा के विक्रम के साथ संचार लिंक फिर से स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. यह प्रयास 20-21 सितंबर तक किए जाएंगे, जब सूरज की रोशनी उस क्षेत्र में होगी, जहां विक्रम उतरा है." इसरो बेंगलुरु के पास बयालालू में अपने भारतीय डीप स्पेस नेटवर्क (आईडीएसएन) के जरिए विक्रम के साथ संचार स्थापित करने की कोशिश कर रहा है.

यह भी पढ़ेंःपाकिस्तान के विपक्षी दल ने इमरान खान को बताया छोटा आदमी, जानें क्यों

खगोलविद स्कॉट टायली ने भी ट्वीट कर विक्रम लैंडर से संपर्क स्थापित होने की प्रबल संभावना जताई है. टायली ने 2018 में अमेरिका के मौसम उपग्रह (वैदर सैटेलाइट) को ढूंढ निकाला था. यह इमेज सैटेलाइट नासा द्वारा 2000 में लॉन्च की गई थी, जिसके पांच साल बाद इससे संपर्क टूट गया था.

First Published: Sep 12, 2019 07:14:43 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो