logo-image

Alert! Asteroid FT3 की जबरदस्त टक्कर से होगी पृथ्वी तबाह

Asteroid Alert! इस एस्टेरॉयड के धरती से टकराने से पृथ्वी पर चारों तरफ तबाही का मंजर होगा.

Updated on: 06 Sep 2019, 08:29 AM

highlights

  • Asteroid FT3 बढ़ रहा पृथ्वी की ओर.
  • एक टक्कर में हो जाएगा सबकुछ तबाह. 
  • इसी साल 3 अक्टूबर को हो सकता है पृथ्वी से टक्कर.

नई दिल्ली:

Asteroid Alert, Asteroid FT3 Coming to destroy our Planet: जरा सोचिए कि आप अपने कमरे में एसी ऑन करके आराम से सोए हों और आपको एक जबरदस्त झटका लगे. जब इस झटके के इंपैक्ट से आप जागें तो बाहर का मंजर देखकर आपकी रूह काप जाए. चारो ओर बस गिरी हुई बिल्डिंग्स और बस दो-चार आप जैसे कुछ Fortunate इंसान जो इस भयंकर तबाही के बाद भी जिंदा बच गए.

सुनने में ये आपको किसी हॉलीवुड मूवी का सीन लग रहा होगा लेकिन इस 3 अक्टूबर को ऐसा हो भी सकता है. जी हां इसी 3 अक्टूबर को ऐसा हो सकता है और ये कर सकता है Asteroid FT3.
हमेशा से ही कहा जाता रहा है कि पृथ्वी (Planet Earth) को कुछ तबाह कर सकता है तो वो Asteroid ही है. लेकिन इस बार हमारी पृथ्वी पर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है. इस बार जो एस्टेरॉयड (Asteroid FT3) हमारे ग्रह के लिए खतरा साबित हो सकता है उसका नाम वैज्ञानिको (NASA Scientists) ने रखा है- Asteroid FT3.

यह भी पढ़ें: Asteroid Alert: मानव जीवन को इस तरह बचाएगी NASA और ESA की टीम, पढ़ें पूरी खबर

Asteroids को ट्रैक करने वाले वैज्ञानिकों इस एस्टेरॉयड को पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा खतरा मान रहे हैं क्योंकि इस Space Rock का साइज करीब 1,115 फीट या करीब 340 मीटर का है. अगर किसी भी वजह से ये एस्टेरॉयड हमारी पृथ्वी से टकराता है तो करीब 2700 मेगाटन टीएटी एक्सप्लोसिव (2700 Megaton Explosive) जितना खतरनाक होगा. अगर अनुमान लगाया जाए तो ये टक्कर जापान (Japan) के हिरोशिमा (Hiroshima) शहर पर गिराए गए परमाणु बम (Atom bomb) Little Boy से 1000 गुना ज्यादा खतरनाक होगा.

इस एस्टेरॉयड के धरती से टकराने से पृथ्वी पर चारों तरफ तबाही का मंजर होगा. अगर ये टक्कर होती है तो पृथ्वी पर भयंकर भूस्खलन (LandSlides), सुनामी (TSunami), Shock Wave और भयंकर तूफान की स्थिति पैदा कर सकते हैं जो कि हमारे अस्तित्व पर खतरा साबित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इसलिए हम भूल जाते हैं चीजें, स्टडी में हुआ यादों को लेकर बड़ा खुलासा

इस साल अगस्त का महीना पृथ्वी के लिए खतरनाक रहा था लेकिन हम फॉरचुनेट रहे हैं अब तक की कोई भी बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी पर नहीं गिरा. अगस्त महीने में ही Asteroids 2019 ON, 2006 QQ23, 454094 2013 BZ45, 2018 PN22, 2016 PD, 2002 JR100 और 2019 OU1 धरती के बेहद करीब से बिना हमारे ग्रह को खतरा पहुंचाए गुजर गए हैं.

express.co.uk में छपी रिपोर्ट के अनुसार, Asteroid FT3 इसी साल 3 अक्टूबर को हमारी पृथ्वी के बेहद करीब आएगा. यदि हमारे गुरुत्वाकर्षण बल (gravitational forces) ने इस एस्टेरॉयड को अपनी ओर खींचा तो पृथ्वी पर जीवन खतरे में पड़ जाएगा. हालांकि नासा के वैज्ञानिकों का मानना है कि इस एस्टेरॉ़यड के पृथ्वी से टकराने के चांसेस काफी कम हैं लेकिन अगर गुरुत्वाकर्षण बल ने इसे अपनी ओर खींचा तो सोचिए कि 55,000,000,000kg भार का ये एस्टेरॉयड कितनी तबाही मचा सकता है.

यह भी पढ़ें: पृथ्वी के पास बचा है बहुत कम समय, Killer Astreoid 29075 1950DA खत्म कर देगा जीवन

क्या होता है एस्टेरॉयड (What is an Asteroid)
दरअसल एस्टेरॉयड एक तरीके से स्पेस रॉक (Space Rocks or Asteroid) ही होते हैं जो हमारे अंतरिक्ष में असंख्य मात्रा में मौजूद है जिनकी उत्पत्ति किसी टकराव के कारण हुई होगी या धूल के कण इकट्ठा होने से आज एक ठोस चट्टान के रूप में बदल चुके हैं.

Read This Story In English